अमेरिका ने अक्टूबर से एमडीएच के निर्यात का एक तिहाई हिस्सा खारिज़ किया: रिपोर्ट

अमेरिका ने पिछले छह महीनों में साल्मोनेला बैक्टीरिया से दूषित पाए जाने के कारण एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्यात किए गए सभी मसाला-संबंधित शिपमेंट में से 31 प्रतिशत को अस्वीकार कर दिया. वहीं, सिंगापुर और हांगकांग ने मसाला मिश्रण में कथित तौर पर कार्सिनोजेनिक कीटनाशक के बारे में ज्ञात होने के बाद एमडीएच और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के कुछ उत्पादों की बिक्री रोक दी है.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: pixabay)

नई दिल्ली: अमेरिका के सीमा शुल्क अधिकारियों ने पिछले छह महीनों में साल्मोनेला (salmonella) दूषित पाए जाने के कारण ‘महाशियान दी हट्टी’ (एमडीएच) प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्यात किए गए सभी मसाला-संबंधित शिपमेंट में से 31 प्रतिशत को अस्वीकार किए थे.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2023 से उनके द्वारा शिपमेंट अस्वीकार करने की दर पिछले वर्ष भेजे गए सभी शिपमेंट के 15 प्रतिशत से दोगुनी रही है.

हाल के महीनों में साल्मोनेला से दूषित होने (contamination) से इनकार करने की दर में वृद्धि ऐसे समय में हुई है, जब सिंगापुर और हांगकांग- दोनों ने मसाला मिश्रण में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक का कथित पता चलने के बाद एमडीएच और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के कुछ उत्पादों की बिक्री रोक दी है.

अक्टूबर 2023 से कुल 11 शिपमेंट, जो एमडीएच के सभी शिपमेंट का लगभग एक-तिहाई है, जिसमें ‘मसाले, फ्लेवर्स और नमक’ के रूप में वर्गीकृत उत्पाद शामिल हैं, को अस्वीकार कर दिया गया है. यह वह समय था जब चालू अमेरिकी वित्तीय वर्ष शुरू हुआ था.

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से प्राप्त आंकड़ों से पता चला है कि अक्टूबर 2022 और सितंबर 2023 के बीच रेफ्यूज़ल की दर 15 प्रतिशत थी.

इसके अलावा, आंकड़ों से पता चलता है कि अक्टूबर 2020 से मना किए गए सभी एमडीएच निर्यात शिपमेंट साल्मोनेला से दूषित होने के आधार पर थे. अगर इनका सेवन किया जाता है, तो साल्मोनेला बैक्टीरिया से दूषित खाद्य पदार्थ पेट में गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं जो आंतों को प्रभावित करता है.

एक खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञ ने कहा, ‘साल्मोनेला होना अस्वच्छता के चलते होता है. अगर आप कटाई से लेकर प्रोसेसिंग, पैकेजिंग तक गुणवत्ता के लिए साफ-सफाई बनाए रखते हैं, तो आपके उत्पादों में साल्मोनेला नहीं होना चाहिए.’

एफडीए ने जनवरी 2022 में एमडीएच के मैन्युफैक्चरिंग संयंत्र का निरीक्षण किया था, जिस दौरान उसने पाया कि ‘संयंत्र में पर्याप्त स्वच्छता सुविधाएं और जगह नहीं थी.’ यह भी देखा गया कि संयंत्र के ‘उपकरण और बर्तनों को दूषित होने से बचाने के लिए पर्याप्त रूप से साफ करने या रखरखाव के लिए डिज़ाइन और निर्माण नहीं किया गया था.’

चालू अमेरिकी वित्तीय वर्ष (अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024) में सभी एवरेस्ट निर्यात शिपमेंट का 0.3 प्रतिशत अस्वीकार कर दिया गया है, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह 3 प्रतिशत था. अक्टूबर 2023 से कुल 5 शिपमेंट को अस्वीकार कर दिया गया है. यह मुख्य रूप से लेबलिंग-संबंधित उल्लंघनों से जुड़ा था.

एफडीए के दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि किसी शिपमेंट को लेने से मना कर दिया जाता है, तो आयातक या तो इसे नष्ट कर सकता है या इसे अमेरिका से बाहर निर्यात कर सकता है.

हांगकांग और सिंगापुर द्वारा कुछ एमडीएच और एवरेस्ट उत्पादों की बिक्री निलंबित करने को लेकर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने पाउडर स्वरूप वाले मसालों के विभिन्न ब्रांडों के लिए देशव्यापी गुणवत्ता जांच शुरू की है.

हांगकांग ने मछली करी के लिए तीन एमडीएच मसाला मिश्रण और एक एवरेस्ट मसाला मिश्रण की बिक्री पर रोक लगाई है, वहीं सिंगापुर ने एथिलीन ऑक्साइड, जो इंसानों के खाने के लिए अनुपयुक्त है और दीर्घकालिक जोखिम के साथ कैंसर का खतरा पैदा कर सकता है, की उच्च मात्रा के कारण एवरेस्ट मसाला मिश्रण को वापस लेने का आदेश दिया था.

pkv games https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq akun pro monaco pkv bandarqq dominoqq pkv games bandarqq dominoqq