ऑस्ट्रेलिया: ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ का संस्थापक बलात्कार व ड्रग देने के 39 मामलों में दोषी

‘ओवरसीज़ फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ संगठन के ऑस्ट्रेलिया विंग के संस्थापकों में से एक बालेश धनखड़ पर बलात्कार के 13 मामले, बलात्कार के इरादे से नशीला पदार्थ देने के छह मामले, सहमति के बिना अंतरंग वीडियो रिकॉर्ड करने के 17 मामले और तीन मामले अभद्र हमले से संबंधित थे.

/
बालेश धनखड़. (फोटो साभार: ट्विटर/@AamAadmiParty)

‘ओवरसीज़ फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ संगठन के ऑस्ट्रेलिया विंग के संस्थापकों में से एक बालेश धनखड़ पर बलात्कार के 13 मामले, बलात्कार के इरादे से नशीला पदार्थ देने के छह मामले, सहमति के बिना अंतरंग वीडियो रिकॉर्ड करने के 17 मामले और तीन मामले अभद्र हमले से संबंधित थे.

बालेश धनखड़. (फोटो साभार: ट्विटर/@AamAadmiParty)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में सिडनी की एक जिला अदालत की जूरी ने बीते 24 अप्रैल को ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ संगठन के ऑस्ट्रेलिया विंग के संस्थापकों में से एक बालेश धनखड़ को नशीला पदार्थ पिलाने, बलात्कार करने और पांच कोरियाई महिलाओं के साथ बलात्कार और उसकी रिकॉर्डिंग करने का दोषी पाया.

ऑस्ट्रेलियाई प्रेस ने बताया कि उसके अपराधों की क्रूरता से जूरी हिल गई थी.

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने अपनी विस्तृत रिपोर्ट में कहा, ‘बालेश धनखड़ सिडनी के हाल के इतिहास के सबसे क्रूर बलात्कारियों में से एक है.’

जैसा कि द वायर ने ब्रिटिश डेली मेल के हवाले से पहले रिपोर्ट किया था कि धनखड़ पर बलात्कार के 13 आरोप लगे थे, छह आरोप बलात्कार के इरादे से नशीला पदार्थ देने से संबंधित थे, 17 सहमति के बिना अंतरंग वीडियो रिकॉर्ड करने के थे और तीन अभद्र हमले के मामले थे.

कुल मिलाकर, धनखड़ पर जनवरी और अक्टूबर 2018 के बीच कथित रूप से किए गए 39 अपराधों का आरोप लगाया गया था.

जूरी ने उसे सभी 39 आरोपों में दोषी पाया.

सिडनी समाचार रिपोर्टों के अनुसार, धनखड़ की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर मौजूद है और वह प्रवासी कार्यक्रमों में एक प्रमुख व्यक्ति रहा था.

उसने जिस ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ नामक संगठन की स्थापना की थी, उसने कथित तौर पर 2014 में सिडनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत समारोह के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. बीते मार्च महीने में जब पहली बार धनखड़ के अपराधों की खबरें सामने आईं, तो संगठन ने ट्वीट किया कि धनखड़ ने 2018 में ही इस्तीफा दे दिया था.

धनखड़ कथित तौर पर सिडनी के हिल्टन होटल बार में उन महिलाओं से तब मिले थे, जब वे कोरियाई-से-अंग्रेजी में अनुवाद कार्य के लिए उनके नौकरी विज्ञापन के संदर्भ में गईं थी, जो उनके अपार्टमेंट के पास स्थित है.

धनखड़ कथित तौर पर सिडनी के हिल्टन होटल बार में उन महिलाओं से मिलता था, जिन्होंने कोरियाई से अंग्रेजी में कथित अनुवाद कार्य के लिए उसके नौकरी विज्ञापन को लेकर उत्सुकता जताई थी. यह होटल उनके अपार्टमेंट के पास स्थित है.

वह महिलाओं को नशीला पदार्थ खिलाता था और उसी होटल में उनके साथ बलात्कार करता था और इस अपराध को फिल्माता भी था। जांचकर्ताओं को उनके अपार्टमेंट में फिल्माई गई रिकॉर्डिंग के काफी सबूत मिले हैं.

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वीडियो विचलित करने वाले थे.

उसके मुताबिक, ‘वीडियो की सामग्री के बारे में विस्तार से वर्णन करना बहुत ही मुश्किल है. वीडियो देखते समय जूरी विचलित हो गई. एक समय तो उसे ऐसा लगा कि बस अब बहुत ज्यादा हो गया. न्यायाधीश माइकल किंग सहानुभूतिपूर्ण दिखाई दिए.’

बालेश धनखड़ को साल के अंत में सजा सुनाई जाएगी.

‘द ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ एक वैश्विक संगठन है, जो भाजपा के समर्थन का दावा करता है. ऑस्ट्रेलिया में धनखड़ ने कथित तौर पर जिस विंग की स्थापना की थी, कथित तौर पर उसने 2014 में सिडनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत समारोह के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें