विमान ख़रीद मामले में कथित भ्रष्टाचार को लेकर रोल्स रॉयस पर सीबीआई केस समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ब्रिटिश मल्टीनेशनल एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी रोल्स रॉयस और उसके निदेशकों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में केस दर्ज किया है. एनडीटीवी के अनुसार, मामले में इसके पूर्व भारतीय निदेशक टिम जोन्स, हथियार डीलर- सुधीर चौधरी और भानु चौधरी और ब्रिटिश एयरोस्पेस सिस्टम्स (बीएई सिस्टम्स) भी नामजद हैं. बताया गया है कि यह मामला 2004 में 123 हॉक 115 एडवांस जेट ट्रेनर विमान की खरीद में कथित भ्रष्टाचार से जुड़ा है.

टेरर फंडिंग मामले में जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख यासीन मलिक को मृत्युदंड देने की एनआईए की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को नोटिस जारी किया है. बार एंड बेंच के अनुसार, मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और जस्टिस तलवंत सिंह ने कहा कि एनआईए द्वारा मलिक की तुलना खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन से करना शायद सही नहीं है. पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा, ‘हम इस शख्स की तुलना बिन लादेन से नहीं कर सकते क्योंकि लादेन पर कभी भी मुकदमा नहीं चला था.’

भारतीय कुश्ती महासंघ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रही खिलाड़ियों की पुलिस हिरासत में ‘छेड़छाड़’ की गई तस्वीर को लेकर पहलवान बजरंग पुनिया ने इसे पोस्ट करने वालों को कार्रवाई की चेतावनी दी है. ज्ञात हो कि रविवार को दिल्ली पुलिस द्वारा हिरासत में ली गई विनेश और संगीता फोगाट का बस के अंदर मुस्कुराता हुआ एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर उनके विरोध प्रदर्शन पर सवाल उठाए जा रहे थे. प्रदर्शनकारी पहलवान बजरंग पुनिया ने मूल फोटो पोस्ट करते हुए बताया कि वायरल हुई तस्वीर फ़र्ज़ी है.

मध्य प्रदेश के उज्जैन में सात माह पहले प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित किए गए महाकाल लोक कॉरिडोर में रविवार को आई आंधी में कई मूर्तियां गिर गईं. एनडीटीवी के मुताबिक, आंधी में यहां लगी सप्तऋषि की मूर्तियों में से छह गिर गईं. अक्टूबर 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य महाकाल लोक कॉरिडोर का अनावरण किया गया था. विपक्षी कांग्रेस ने मंदिर गलियारे के निर्माण में बड़ी अनियमितता का आरोप लगाते हुए ज़िम्मेदार लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की मांग की है.

झारखंड के एक जिले में ग्रामीणों के विरोध के बाद एक सरकारी स्कूल से पाकिस्तानी एक्टिविस्ट मलाला यूसुफ़ज़ई के पोस्टर हटा दिए गए. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, घटना रामगढ़ ज़िले के मांडू ब्लॉक के अंतर्गत कुजू के सरकारी हाई स्कूल में हुई, जहां बच्चों को प्रेरित करने के उद्देश्य से 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार की विजेता मलाला यूसुफ़ज़ई की तस्वीर वाले पोस्टर से लगाए गए थे. हालांकि, ग्रामीणों ने इसका यह कहकर विरोध किया कि उन्हें किसी पाकिस्तानी से सीखने की ज़रूरत नहीं है.

सीवर सफाई के लिए तय किए गए तमाम नियम और निर्देशों के बीच उत्तर प्रदेश में सेप्टिक टैंक में चार लोगों की मौत की खबर आई है. ईटीवी भारत के अनुसार, घटना कुशीनगर ज़िले की है, जहां सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान एक व्यक्ति अंदर फंस गए थे. उन्हें बचाने चार लोग गए और वे भी फंस गए. बताया गया है कि पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर पांचों को बाहर निकाला. इनमें से चार की मौत हो गई और एक गंभीर अवस्था में इलाजरत हैं.