तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के बीच बुक माई शो ने कनाडाई-पंजाबी गायक शुभ का भारत दौरा रद्द किया

बताया जा रहा है कि टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ‘बुक माई शो’ द्वारा यह क़दम गायक शुभ द्वारा सोशल मीडिया पर भारत के नक़्शे की एक विकृत छवि साझा करने और कई लोगों की आलोचना के बाद उठाया गया है. इससे पहले मोबाइल एक्सेसरीज़ ब्रांड ‘बोट’ उनके भारत दौरे की स्पॉन्सरशिप से पीछे हट गया था.

शुभनीत सिंह.(फोटो साभार: इंस्टाग्राम)

बताया जा रहा है कि टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ‘बुक माई शो’ द्वारा यह क़दम गायक शुभ द्वारा सोशल मीडिया पर भारत के नक़्शे की एक विकृत छवि साझा करने और कई लोगों की आलोचना के बाद उठाया गया है. इससे पहले मोबाइल एक्सेसरीज़ ब्रांड ‘बोट’ उनके भारत दौरे की स्पॉन्सरशिप से पीछे हट गया था.

शुभनीत सिंह.(फोटो साभार: इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: कनाडा और भारत के बीच तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के बीच टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ‘बुक माई शो’ ने कनाडाई-पंजाबी गायक शुभ का भारत दौरा रद्द कर दिया. प्लेटफॉर्म को कथित तौर पर एक खालिस्तानी समर्थक (शुभ) की मेजबानी के लिए सोशल मीडिया पर बहिष्कार का सामना करना पड़ा था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कदम गायक, जिसे पहले शुभनीत सिंह के नाम से जाना जाता था, द्वारा सोशल मीडिया पर भारत के नक्शे की एक विकृत छवि साझा करने और कई लोगों की आलोचना के बाद उठाया गया है.

भारत में उनका दौरा 23 सितंबर को मुंबई से शुरू होने वाला था. इस दौरान उन्हें बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और कोलकाता सहित 11 भारतीय शहरों में परफॉरमेंस देनी थी. ‘बुक माई शो’ उनके भारतीय दौरे का प्रायोजक था.

‘बुक माई शो’ ने शुभनीत के दौरे को रद्द करने के पीछे का कारण बताने से परहेज किया और अपने ग्राहकों को पैसे वापस करने का वादा किया है.

प्लेटफॉर्म ने सोशल साइट एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) पर पोस्ट किया है, ‘गायक शुभनीत सिंह का भारत के लिए स्टिल रोलिन टूर रद्द कर दिया गया है. इसके लिए बुक माई शो ने उन सभी उपभोक्ताओं के लिए टिकट राशि की पूरी वापसी शुरू कर दी है, जिन्होंने टिकट खरीदे थे. रिफंड ग्राहक के मूल लेन-देन के स्रोत खाते में 7-10 कार्य दिवसों के भीतर पहुंच जाएगा.’

गायक शुभनीत के भारत दौरे को रद्द करने के निर्णय से पहले सोशल मीडिया पर बुकिंग ऐप के बहिष्कार का आह्वान किया गया था. एक्स पर #UninstallBookMyShow ट्रेंड कर रहा था.

भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के अध्यक्ष तजिंदर सिंह तिवाना ने दावा किया कि शुभ ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये खालिस्तान और अलगाववादियों का समर्थन किया.

उन्होंने कहा, ‘हम गायक शुभ को छत्रपति शिवाजी महाराज की पावन भूमि मुंबई में परफॉर्म करने नहीं देंगे. अगर उचित कार्रवाई नहीं की गई तो आयोजकों को हमारे विरोध का सामना करना पड़ेगा.’ उन्होंने यह भी मांग की है कि गायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए.

रेडिफ डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, शुभनीत उभरते हुए पंजाबी रैपर हैं, जो अपने गाने ‘स्टिल रोलिन’ की इंस्टाग्राम रील्स पर बड़ी संख्या में स्ट्रीम के कारण प्रसिद्ध हुए. वह 2021 में अपना पहला सिंगल ‘वी रोलिन’ लेकर आए थे. अब तक इसे यूट्यूब पर 20.1 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है. उन्होंने हाल ही में अपना पहला एल्बम ‘स्टिल रोलिन’ भी जारी किया है.

‘वी रोलिन’ से वे कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में पंजाबी प्रवासियों के बीच लोकप्रिय हो गए थे. बाद में उनके गाने ‘एलिवेटेड’ और ‘ऑफशोर’ भी पंजाबी संगीत के प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय हुए.

कुछ दिन पहले मोबाइल एक्सेसरीज़ ब्रांड बोट (boAt) उनके भारत दौरे की स्पॉन्सरशिप से पीछे हट गया था.

इसने एक्स पर एक आधिकारिक बयान साझा किया जिसमें लिखा था, ‘संगीत समुदाय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता गहरी है, हम सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण एक सच्चे भारतीय ब्रांड हैं. इसलिए जब हमें इस साल की शुरुआत में कलाकार शुभ द्वारा की गईं टिप्पणियों के बारे में पता चला, तो हमने उनके दौरे से अपनी स्पॉन्सरशिप वापस लेने का फैसला किया.’

 

गायक-रैपर ने अभी तक अपना शो रद्द होने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ज्ञात हो कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बीते 18 सितंबर को कनाडाई संसद में एक सनसनीखेज बयान में दावा किया था कि उनके देश की सुरक्षा एजेंसियों के पास ‘विश्वसनीय’ खुफिया जानकारी है कि जून 2023 में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ था. निज्जर की इस साल 19 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

कनाडा ने एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को भी निष्कासित कर दिया, जिनकी पहचान उन्होंने भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के कनाडा प्रमुख के रूप में की. भारत ने इन आरोपों को ‘हास्यास्पद और प्रायोजित’ करार दिया.

इस रिपोर्ट के अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.