मुज़फ़्फ़रनगर में मुस्लिम छात्र को मारने के मामले में सरकार को कोर्ट की फटकार समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक निजी स्कूल की अध्यापिका द्वारा एक मुस्लिम छात्र को सहपाठियों से मारने की घटना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने में हुई देरी, शिक्षा की गुणवत्ता और धर्म के आधार पर भेदभाव किए जाने पर सवाल उठाए. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, सरकार को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुपालन में ‘प्रथमदृष्टया विफल’ रहने के लिए फटकारते हुए कोर्ट ने अध्यापिका के खिलाफ दर्ज मामले की निगरानी के लिए एक आईपीएस अधिकारी को तुरंत नियुक्त करने का निर्देश दिया. जस्टिस अभय एस. ओका और जस्टिस पंकज मित्तल की पीठ ने यह भी जोड़ा कि अगर आरोप सही हैं तो सरकार के विवेक को ठेस लगनी चाहिए… यदि किसी छात्र/छात्रा को केवल उसके धर्म के आधार पर दंडित किया जाता है तो यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं हो सकती.

तमिलनाडु में एआईएडीएमके ने भाजपा के साथ गठबंधन खत्म कर लिया और एनडीए से बाहर हो गई. द हिंदू के अनुसार, चेन्नई में पार्टी के जिला सचिवों, मुख्यालय सचिवों, सांसदों और विधायकों की एक बैठक के अंत में इसकी घोषणा करते हुए पार्टी के उप महासचिव मुनुसामी ने कहा कि भाजपा का राज्य नेतृत्व पिछले एक साल से सीएन अन्नादुरई और जयललिता जैसे पार्टी के प्रतीकों को ‘जानबूझकर, योजनाबद्ध तरीके से और इरादतन बदनाम’ कर रहा हैऔर पार्टी की नीतियों की ‘आलोचना’ कर रहा है. उन्होंने किसी भाजपा नेता का नाम नहीं लिया लेकिन पार्टी नेताओं के पिछले बयान स्पष्ट करते हैं कि यह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई के बारे में था. जून महीने में अन्नामलाई की एक टिप्पणी के बाद भी पार्टी ने कहा था कि भाजपा ने उन पर निशाना साधा तो वे गठबंधन पर पुनर्विचार करेंगे.

बिहार के एक दलित महिला को निर्वस्त्र करके उन्हें पेशाब पीने के लिए मजबूर करने की घटना सामने आई है. प्रभात खबर के मुताबिक, पटना जिले में खुसरूपुर थानाक्षेत्र के मौसीमपुर गांव में घटना शनिवार रात को हुई, जहां एक साहूकार और उसके सहयोगियों द्वारा दलित महिला के साथ कथित तौर पर मारपीट की गई, उसके कपड़े उतार दिए गए और उसे पेशाब पीने के लिए मजबूर किया. बताया गया है कि महिला ने 1,500 रुपये का क़र्ज़ चुकाने के बाद सूद के और पैसे देने की मांग को ठुकरा दिया था.

पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने अपनी किताब में बताया है कि पीएम मोदी ने पूर्व आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की तुलना ‘धन पर बैठे सांप’ से की थी. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, गर्ग ने अपनी किताब ‘वी आल्सो मेक पॉलिसी’ में बताया है कि कठिन आर्थिक हालात और सरकार एवं भारतीय रिजर्व बैंक के बीच काफी तनाव के बीच अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिए 14 सितंबर 2018 को बुलाई गई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल पर अपना आपा खो दिया था क्योंकि पटेल आरबीआई के संचित रिज़र्व का इस्तेमाल करने के ख़िलाफ़ थे.

भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा संसद में बसपा सांसद दानिश अली पर की गई सांप्रदायिक टिप्पणियों को लेकर मुस्लिम संगठनों ने उनकी सदस्यता रद्द करने और भाजपा से बर्खास्त करने की मांग की है. द हिंदू के मुताबिक, जमीयत उलेमा-ए-हिंद और जमात-ए-इस्लामी हिंद ने कहा कि आम मुसलमानों की बात तो छोड़िए, अब चुना हुआ प्रतिनिधि भी संसद में सुरक्षित नहीं है. अगर यह नए भारत की तस्वीर है तो यह ख़तरनाक है. वेलफेयर पार्टी के अध्यक्ष एसक्यूआर इलियास ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से बिधूड़ी के खिलाफ उनके हेट स्पीच के लिए दंडात्मक कार्रवाई करने को कहा. उन्होंने कहा कि यह भाजपा की नैतिकता के अनुरूप हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से संविधान और संसदीय नैतिकता के खिलाफ है.

चीन में हो रहे एशियाई खेलों के महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता है. लाइव मिंट के अनुसार, टी-20 मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 116 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम आठ विकेट खोलकर 97 रन ही बना सकी. एशियाई खेलों में यह भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली जीत है.