अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 तक क़रीब 97,000 भारतीय अमेरिकी सीमा पर पकड़े गए: रिपोर्ट

यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करते समय रिकॉर्ड 96,917 भारतीयों को पकड़ा गया. इनमें से 30,010 को कनाडा सीमा पर और 41,770 को मैक्सिको की सीमा पर पकड़ा गया.

प्रतीकात्मक फोटो: X/@CBP)

यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करते समय रिकॉर्ड 96,917 भारतीयों को पकड़ा गया. इनमें से 30,010 को कनाडा सीमा पर और 41,770 को मैक्सिको की सीमा पर पकड़ा गया.

प्रतीकात्मक फोटो: X/@CBP)

नई दिल्ली: यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (यूसीबीपी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करते समय रिकॉर्ड 96,917 भारतीयों को पकड़ा गया.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल के वर्षों में ऐसी घुसपैठों के दौरान, विशेषकर खतरनाक मार्गों से होने वाली जानमाल की दुखद क्षति के बावजूद यह संख्या सामने आई है. 96,917 भारतीयों में से 30,010 को कनाडा सीमा पर और 41,770 को मैक्सिको की सीमा पर पकड़ा गया.

बाकी वे लोग हैं, जिन्हें मुख्य रूप से घुसपैठ करने के बाद ट्रैक किया गया था. 2019-20 में पकड़े गए 19,883 भारतीयों की तुलना में कुल मिलाकर आंकड़ों में पांच गुना वृद्धि हुई है.

कानून प्रवर्तन एजेंसियों का कहना है कि ये आंकड़े केवल दर्ज मामलों पर आधारित हैं, वास्तविक संख्या काफी अधिक होने की संभावना है.

खतरनाक रास्ता अपनाने वालों में से कई गुजरात  राज्य के हैं. अवैध अप्रवासन रैकेट की जांच कर रहे गुजरात पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘ये मुख्य रूप से गुजरात और पंजाब के लोग हैं, जो अमेरिका में बसने की आकांक्षा रखते हैं.’

गिरफ्तार किए गए लोगों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है – अकेले बच्चे, परिवार के सदस्यों के साथ बच्चे और पूरा परिवार. एकल वयस्क सबसे बड़ी श्रेणी में हैं. इस बार 84,000 एकल वयस्कों को गिरफ्तार किया गया.

अमेरिकी सीमा पर चिंताजनक रूप से 730 अकेले बच्चों को भी हिरासत में लिया गया.

सबसे गंभीर मामलों में से एक गुजरात के गांधीनगर के निवासी बृजकुमार यादव का था, जिन्होंने दिसंबर 2022 में ट्रम्प की दीवार को पार करके अमेरिका में घुसने का प्रयास किया था. दुखद रूप से वह अपने बच्चे को गोद में लिए हुए तिजुआना के मैक्सिकन हिस्से में गिर गए और उनकी जान चली गई. उनकी पत्नी पूजा सैन डिएगो में अमेरिकी सीमा पर 30 फीट नीचे गिर गईं. परिणामस्वरूप, उनके तीन वर्षीय बच्चे को अप्रवासन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) की हिरासत में रखा गया है.

अवैध प्रवेश का प्रयास करने वाले परिवारों से जुड़ी दुखद घटनाओं के बावजूद और इस मुद्दे से निपटने के लिए गुजरात पुलिस और भारतीय, अमेरिकी और कनाडाई एजेंसियों के प्रयासों के बावजूद अवैध तरीके से अमेरिका में घुसने का सिलसिला जारी है.

मालूम हो कि हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि धार्मिक उत्पीड़न, नौकरी की कमी से रिकॉर्ड संख्या में भारतीय अवैध रूप से अमेरिका पहुंच रहे हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले अक्टूबर से सितंबर तक भारत से लगभग 42,000 लोगों ने अवैध रूप से अमेरिका की दक्षिणी सीमा पार की. यह संख्या पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में दोगुनी से भी अधिक है. इस साल अकेले सितंबर में 8,076 भारतीयों को विभिन्न मार्गों से अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने के दौरान गिरफ्तार किया गया था.

इस साल अकेले सितंबर में 8,076 भारतीयों को अमेरिका की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने गिरफ्तार किया था, जब उन्होंने विभिन्न मार्गों से अवैध रूप से देश में प्रवेश करने की कोशिश की थी. यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के आंकड़ों से पता चलता है कि कुल संख्या में से 3,059 भारतीयों को अकेले यूएस-कनाडा सीमा से गिरफ्तार किया गया था.