हरियाणा: यौन उत्पीड़न से तंग आकर कॉलेज छात्रा ने आत्महत्या की

जींद ज़िले के सफीदों का मामला. ग्रेजुएशन दूसरे वर्ष की एक छात्रा के परिजनों ने बताया है कि आरोपी पिछले छह महीने से उनका पीछा करता था और परेशान करता था.

(इलस्ट्रेशन: परिप्लब चक्रबर्ती/द वायर)

जींद ज़िले के सफीदों का मामला. ग्रेजुएशन दूसरे वर्ष की एक छात्रा के परिजनों ने बताया है कि आरोपी पिछले छह महीने से उनका पीछा करता था और परेशान करता था.

(इलस्ट्रेशन: परिप्लब चक्रबर्ती/द वायर)

नई दिल्ली: हरियाणा में जिंद जिले के सफीदों कस्बे में एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किए जाने के बाद एक लड़की ने घर में फांसी लगा ली.

जींद, जो हाल ही में 7 नवंबर से जेल में बंद एक स्कूल प्रिंसिपल द्वारा 142 नाबालिग लड़कियों के कथित यौन उत्पीड़न के मामले में प्रकाश में आया था, अब कथित यौन उत्पीड़न और पीछा करने के कारण कॉलेज जाने वाली एक लड़की की आत्महत्या का गवाह बना.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना के आरोपी की पहचान जींद जिले के मूल निवासी मनीष के रूप में हुई है. इस संबंध में मृतका के चाचा ने सफीदों पुलिस को शिकायत देकर आरोप लगाया कि गांव का ही एक व्यक्ति उसकी बेटी को कॉलेज जाते समय परेशान करता था.

चाचा ने अपनी शिकायत में कहा कि लड़की पास के गांव में स्थित एक कॉलेज में स्नातक के दूसरे वर्ष में छात्रा थी.

शिकायत के अनुसार, आरोपी ने पिछले छह महीने से उसका पीछा किया और उसे इसी तरह परेशान किया. पीड़िता ने अपनी मां को घटना के बारे में बताया और बाद में घर में फांसी लगा ली.

उन्होंने आरोप लगाया, ‘जब मैं मौके पर पहुंचा, तो उसने दरवाजा नहीं खोला. हमने दरवाजा तोड़ा और उसे सीलिंग फैन से लटका हुआ पाया. डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.’

उसकी मां ने आरोप लगाया कि वह यौन उत्पीड़न से परेशान थी और उसने आरोपी को समझाने का प्रयास किया कि वह उसे परेशान न करे. मां ने कहा, ‘उसे बार-बार परेशान किया गया.’ मां के मुताबिक, आरोपी कमेंट पास करता था और अश्लील भाषा का इस्तेमाल करता था.

मृतक की मां ने आरोप लगाया, ‘उसने एक बार कहा था कि वह उसके व्यवहार से परेशान हो गई है. उसे यह सोचकर अपने कमरे में जाने दिया कि वो कुछ देर आराम कर लेगी पर उसने फांसी लगा ली.’

औपचारिक शिकायत मिलने के बाद सफीदों पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया और जांच शुरू की.