गायक राहत फ़तेह अली ख़ान का शिष्य को जूते से पीटने का वीडियो आया, उन्होंने इसे व्यक्तिगत बताया

शिष्य को पीटने वाला वीडियो सामने आने के बाद आलोचना का सामने कर रहे पाकिस्तानी गायक उस्ताद राहत फ़तेह अली ख़ान ने घटना का स्पष्टीकरण देते हुए एक और वीडियो जारी किया है. भारतीय गायक चिन्मयी ​श्रीपदा ने कहा कि कुछ लोग सार्वजनिक रूप से सौम्य लोगों की तरह व्यवहार करते हैं, कोई सोच भी सकता कि वे ऐसा अमानवीय व्यवहार करते होंगे.

/
राहत फतेह अली खान. (फोटो साभार: फेसबुक)

शिष्य को पीटने वाला वीडियो सामने आने के बाद आलोचना का सामने कर रहे पाकिस्तानी गायक उस्ताद राहत फ़तेह अली ख़ान ने घटना का स्पष्टीकरण देते हुए एक और वीडियो जारी किया है. भारतीय गायक चिन्मयी ​श्रीपदा ने कहा कि कुछ लोग सार्वजनिक रूप से सौम्य लोगों की तरह व्यवहार करते हैं, कोई सोच भी सकता कि वे ऐसा अमानवीय व्यवहार करते होंगे.

राहत फतेह अली खान. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: प्रसिद्ध पाकिस्तानी गायक उस्ताद राहत फतेह अली खान द्वारा अपने घर में एक शिष्य के साथ मारपीट करने का परेशान करने वाला फुटेज शनिवार (27 जनवरी) रात सामने आया, जिसकी व्यापक आलोचना हो रही है.

वीडियो में राहत फतेह अली खान को शिष्य को जूते/चप्पल से मारते हुए कैद किया गया है, जबकि कमरे में मौजूद अन्य लोग इस विवाद को होता हुआ देख रहे हैं.

वायरल क्लिप में राहत अपने शिष्य से एक बोतल मांगते हैं, जो कहता है कि उसे इसके बारे में नहीं पता है. वीडियो की शुरुआत में उन्हें शिष्य के सिर पर लगातार जूते/चप्पल से मारते हुए देखा जा सकता है. इस दौरान वह जूते/चप्पल को वह अपने एक हाथ में फंसाए हुए होते हैं.

इस बीच वह शिष्य का टीशर्ट पकड़कर उसे जमीन पर जबरदस्ती बैठा देते हैं और फिर लगातार जूते/चप्पल से उसकी पीठ और सिर पर मारते हैं. फिर पूछते हैं, ‘कहां है बॉटल?’

फिर कड़ी चेतावनी देते हुए कहते हैं, ‘मैं तुम्हें मारूंगा’. वह उससे अपनी बोतल ढूंढने के लिए कहते हैं. शिष्य बोतल ढूंढने के लिए कमरे से बाहर निकलता है तो उसे थप्पड़ मारते हुए कहते हैं, ‘ले के आ मेरी बॉटल’.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद आलोचना का सामने करने वाले राहत फतेह अली खान ने बाद में पीड़ित शिष्य और उसके पिता के साथ स्पष्टीकरण देते हुए एक और वीडियो जारी किया है.

वीडियो में उन्होंने बताया कि जिस बोतल को वह ढूंढ रहे थे उसमें शराब नहीं थी, बल्कि एक पीर का दिया हुआ पवित्र पानी था, जिसने पानी देते हुए कुछ मंत्र भी पढ़े थे.

वरिष्ठ पत्रकार और एंकर तारिक मतीन द्वारा साझा किए गए वीडियो में राहत फतेह अली खान कहते हैं, ‘यह एक उस्ताद और शागिर्द के बीच एक व्यक्तिगत मुद्दे के बारे में है. वह मेरे बेटे जैसा है. एक शिक्षक और शागिर्द के बीच ऐसा ही रिश्ता होता है. अगर कोई शार्गिद कुछ अच्छा करता है तो मैं उस पर अपना प्यार बरसाता हूं. अगर वह कुछ गलत करता है तो उसे सजा दी जाती है.’

यह स्वीकार करते हुए कि यह घटना पवित्र पानी की बोतल खोने के कारण हुई, पीड़ित शिष्य ने वीडियो में स्पष्ट किया है कि उनके (राहत फतेह अली खान) इरादे दुर्भावनापूर्ण नहीं थे.

शिष्य कहता है, ‘वह मेरे पिता की तरह हैं. वह हमसे बहुत प्यार करते हैं. जिसने भी यह वीडियो फैलाया वह मेरे उस्ताद को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है.’

बहरहाल, इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए भारत की पार्श्व गायिका चिन्मयी श्रीपदा ने इसे ‘भयावह’ करार दिया.

सोशल साइट एक्स पर चिन्मयी ने लिखा, ‘इनमें से कुछ लोग सार्वजनिक रूप से इतने सौम्य और मृदुभाषी लोगों की तरह व्यवहार करते हैं कि कोई कभी नहीं सोच सकता कि वे ऐसा अमानवीय व्यवहार करते होंगे.’

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अगर कैमरे पहले के जमाने में उपलब्ध होते, तो कुछ प्रतिष्ठित हस्तियों का वास्तविक स्वभाव सामने आ जाता.

उन्होंने कहा, ‘अगर कैमरे पहले मौजूद होते – तो उनमें से अधिकांश जिन्हें हम तथाकथित महान के रूप में मनाते हैं, अन्य लोगों के सामने उजागर हो गए होते कि वे वास्तव में क्या थे. भयावह.’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘वह (राहत) यहां जो स्पष्टीकरण दे रहे हैं, ‘जब शिक्षक अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो शिक्षक उन पर प्यार बरसाते हैं और जब वे कोई गलती करते हैं तो सजा भी उतनी ही कठोर होती है’. गुरुओं को उनके पद की ‘दिव्यता’ से सुरक्षा मिलती है, भले ही वे किसी भी आस्था/धर्म का पालन करते हों – उनके सभी अपराध, हिंसा, भावनात्मक से लेकर यौन शोषण तक, उनकी ‘कलात्मकता’, ‘प्रतिभा’ आदि-आदि के लिए माफ कर दिए जाते हैं.’

 

राहत फतेह अली खान ने पाकिस्तान के अलावा भारत में हिंदी फिल्मों के लिए कई ​गीत गाए हैं. इनमें ‘ओ रे पिया’, ‘दिल तो बच्चा है जी’, ‘तेरे मस्त मस्त दो नैन’, ‘मन की लगन’, ‘जिया धड़क धड़क’ जैसे कई प्रसिद्ध गीत शामिल हैं.