हेमंत सोरेन ने जेल से भेजे संदेश में कहा- लोकतंत्र लुटने नहीं देंगे

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक संदेश में कहा कि भाजपा विपक्ष शासित राज्यों में सरकारों को गिराने की कोशिश कर रही है, लेकिन लोकतंत्र को ख़त्म नहीं होने दिया जा सकता. कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को गिरफ़्तार किया था.

रांची में विपक्षी ‘इंडिया’ गुट की 'उलगुलान न्याय' रैली में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पोस्टर. (फोटो साभार: X/ @JmmJharkhand)

नई दिल्ली: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जेल भेजे संदेश में कहा कि भाजपा विपक्ष शासित राज्यों में सरकारों को गिराने की कोशिश कर रही है, लेकिन लोकतंत्र को विफल नहीं होने दिया जा सकता है, जिसे उनकी पत्नी कल्पना ने रविवार को रांची में एक मेगा रैली में पढ़ा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कल्पना सोरेन विपक्षी गुट इंडिया की ‘उलगुलान न्याय’ रैली में बोल रही थीं, जिसमें 28 दलों के नेताओं ने भाग लिया.

उन्होंने यहां आरोप लगाया, ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मेरे पति हेमंत सोरेन को चुनाव से ठीक पहले उन ताकतों ने जेल में डाल दिया, जो उनकी सरकारों के खिलाफ साजिश रच रहे थे.

जेल से भेजे गए हमें सोरेन के संदेश को पढ़ते हुए उन्होंने कहा, ‘विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है, लेकिन भाजपा और ऐसी ताकतों को झारखंड से बाहर कर दिया जाएगा.’ लोगों से भाजपा को ‘बाहर का रास्ता’ दिखाने का आग्रह करते हुए उन्होंने दावा किया कि अगर पार्टी मौजूदा चुनाव जीतती है तो यह आदिवासियों के लिए एक ‘बड़ा खतरा’ होगा.

जेल से लिखे ख़त में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘ यह आजादी के बाद पहली बार है जब किसी पार्टी के शीर्ष नेताओं, मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों को चुनाव से ठीक पहले सुनियोजित तरीके से बेबुनियाद आरोपों पर जेलों में डाला गया है. कोई बात नहीं आज जेल में रहते हुए भी खुशी हो रही है कि लोकतंत्र की रक्षा और हक-अधिकार की जिस लड़ाई को हम लड़ रहे हैं, उसे हम ही नहीं, बल्कि देश और विभिन्न राज्यों के दल और क्रांतिकारी नेतागण भी लड़ रहे हैं.’

उन्होंने जोड़ा, ‘विगत कई वर्षों के षड्यंत्र का फल एनडीए को 2014 में केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाकर मिला. इनके द्वारा देश के लोगों को बड़ी चतुराई से सपने दिखाए गए, आंखों में धूल झोंका गया, हर जाति धर्म के लोगों को इनके द्वारा मूर्ख बनाया गया. बड़ी चतुराई से 2014 से आज तक देश के युवा, महिला, किसान, आदिवासी, दलित, पिछड़ों को केंद्र सरकार द्वारा ठगा गया. स्टेज में दिखाने वाला जादूगर की तरह. अलग-अलग माध्यमों से, अलग-अलग सूचना तंत्रों के माध्यम से देशवासियों को निरंतर ठगने का प्रयास केंद्र सरकार द्वारा चल रहा है. इस चुनाव में बड़े पैमाने पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है. उनके माध्यम से विपक्ष की आवाज को कुचला जा रहा है. आज केंद्र (भाजपा) सरकार ऐसे-ऐसे कानून का निर्माण कर रही है जिससे देशवासियों को तो नुकसान होना ही है चाहे वह किसी भी वर्ग, जाति के ही क्यों ना हो. साथ ही साथ इससे देश के लोकतंत्र को भी खतरा होगा और संविधान को भी खतरा होगा.

पूर्व मुख्यमंत्री ने पिछड़े वर्गों के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण का मार्ग प्रशस्त करने के अलावा झारखंड में सरना धार्मिक कोड लागू करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जिस तरीके से कानून बना रही है उन कानूनों से सबसे अधिक प्रभावित आदिवासी क्षेत्र और आदिवासी समुदाय होने जा रहे हैं. अगर एनडीए 2024 का लोकसभा चुनाव जीतती है तो राज्य और देश के आदिवासियों के ऊपर बहुत बड़ा खतरा बन जाएगा इसलिए किसी भी कीमत पर झारखंड बचाना, देश बचाना है.

कल्पना सोरेन के गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव लड़ने की संभावना है, जो 20 मई को होना है.

मालूम हो कि मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के तुरंत बाद कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था.

pkv games https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq akun pro monaco pkv bandarqq dominoqq pkv games bandarqq dominoqq http://ota.clearcaptions.com/index.html http://uploads.movieclips.com/index.html http://maintenance.nora.science37.com/ http://servicedesk.uaudio.com/ https://www.rejdilky.cz/media/slot1131/ https://sahivsoc.org/FileUpload/gacor131/ bandarqq pkv games dominoqq https://www.rejdilky.cz/media/scatter/ dominoqq pkv slot depo 5k slot depo 10k bandarqq https://www.newgin.co.jp/pkv-games/ https://www.fwrv.com/bandarqq/ dominoqq pkv games dominoqq bandarqq judi bola euro depo 25 bonus 25