यूपी: पूर्वांचल यूनिवर्सिटी की परीक्षा में ‘जय श्री राम’ लिखने वाले छात्रों को 50% अंक मिले

मामला उत्तर प्रदेश के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय का है, जहां एक आरटीआई आवेदन के जवाब में सामने आया कि फार्मेसी पाठ्यक्रम की परीक्षा में कुछ छात्रों ने उत्तर-पुस्तिका में 'जय श्री राम' और क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम लिखे थे, इसके बावजूद भी उन्हें अच्छे अंक दिए गए.

जय श्री राम लिखी उत्तर पुस्तिका और यूनिवर्सिटी गेट. (फोटो साभार: ट्विटर/फेसबुक)

नई दिल्ली: सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत दायर एक आवेदन से खुलासा हुआ है कि उत्तर प्रदेश के सरकारी वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल (वीबीएसपी) विश्वविद्यालय में परीक्षा के दौरान अपनी उत्तर-पुस्तिका में ‘जय श्री राम’ और शीर्ष भारतीय क्रिकेटरों के नाम लिखने वाले फार्मेसी पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष के कम से कम चार छात्रों को 50% अंक दिए गए.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया है कि जौनपुर के एक विश्वविद्यालय में डिप्लोमेसी इन फार्मा कोर्स के चार छात्रों को सवालों के सही जवाब नहीं देने के बावजूद अंक मिले.

हालांकि, हिंदुस्तान टाइम्स ने बताया कि ऐसे छात्रों की संख्या 18 तक हो सकती है.

एनडीटीवी के मुताबिक, धार्मिक नारों और गाने के बोलों से सजी उत्तर पुस्तिकाओं पर छात्रों को अंक देने के आरोप में विश्वविद्यालय के दो प्रोफेसर विनय वर्मा और मनीष गुप्ता को निलंबित कर दिया गया है.

आरटीआई याचिका विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र दिव्यांशु सिंह द्वारा दायर की गई थी. उन्होंने छात्रों को दिए गए अंकों पर सवाल उठाया और प्रधानमंत्री, यूपी के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और कुलपति को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि जिस छात्र को शून्य अंक प्राप्त होने चाहिए थे, उसने विश्वविद्यालय के अधिकारियों की मिलीभगत से परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जो विश्वविद्यालय की चांसलर (कुलाधिपति) भी हैं, द्वारा मामले की जांच के आदेश दिए जाने के बाद विश्वविद्यालय ने एक समिति का गठन किया. कुलपति वंदना सिंह ने बताया कि समिति ने ‘अपनी रिपोर्ट में कहा है कि छात्रों को अधिक अंक दिए गए हैं.’

एनडीटीवी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि उसने उत्तर-पुस्तिकाओं को देखा है, जिनमें ‘करिअर के रूप में फार्मेसी’ के बारे में लिखे गए एक उत्तर के बीच में ‘जय श्री राम’ लिखा हुआ था. इसी उत्तर में हार्दिक पांड्या, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे क्रिकेटरों के नाम भी शामिल थे.

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने पुष्टि की कि समिति ने दोनों शिक्षकों की सेवाओं को समाप्त करने की सिफारिश की है, जिसे विश्वविद्यालय की कार्यकारी समिति द्वारा अनुमोदित किया जाना है.

वीबीएसपी के कुलपति ने कहा, ‘शिक्षकों को चेतावनी दी गई है ताकि ऐसी घटना दोबारा न हो. समिति ने इसमें शामिल रहे शिक्षकों को बर्खास्त करने की अनुशंसा की है. लेकिन आदर्श आचार संहिता लागू है और इसके हटने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.’

https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq