बिहार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट न देने की अपील करने पर शिक्षक को जेल

मुज़फ़्फ़रपुर ज़िले में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने कथित तौर पर अपनी कक्षा में बच्चों से कहा था कि किसी को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट नहीं देना चाहिए. शिक्षक पर चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो साभार: X/@BJP4India)

नई दिल्ली: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक को कक्षा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट नहीं देने की अपील करने के आरोप में जेल भेज दिया गया.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि एक सरकारी स्कूल के शिक्षक को अपनी कक्षा में बच्चों से कथित तौर पर ‘किसी को भी मोदी को वोट नहीं देना चाहिए’ कहने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

मुजफ्फरपुर एसएसपी राकेश कुमार के अनुसार, जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के बाद शिक्षक पर चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है.

डीईओ अजय कुमार सिंह ने कहा कि कुरहनी ब्लॉक के अमरख स्थित सरकारी माध्यमिक विद्यालय के कई छात्रों के परिवार के सदस्यों ने शिक्षक हरेंद्र रजक के आचरण को उनके संज्ञान में लाया था. डीईओ ने कहा, ‘छात्रों के परिजनों ने शिकायत दर्ज कराई कि शिक्षक बच्चों से कह रहे थे कि किसी को भी प्रधानमंत्री मोदी को वोट नहीं देना चाहिए क्योंकि मुफ्त राशन योजना के तहत ख़राब अनाज बांटा जा रहा है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘कक्षा के कई लड़कों-लड़कियों ने भी पुष्टि की कि रजक कक्षा के अंदर ऐसी बातें कह रहे थे. प्रथमदृष्टया यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है जो किसी भी सरकारी कर्मचारी को किसी भी राजनीतिक दल के पक्ष या विपक्ष में बोलकर चुनाव परिणाम को प्रभावित करने की कोशिश करने से रोकता है. इसलिए, आवश्यक कार्रवाई के लिए शिक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई.’