मध्य प्रदेश: कथित ऊंची जाति के लोगों ने दलित दूल्हे को बग्घी से खींचकर पीटा, फायरिंग की

मामला ग्वालियर ज़िले के करहिया गांव का है. पुलिस का कहना है कि दूल्हे नरेश जाटव के परिवार ने आरोप लगाया है कि कथित ऊंची जाति के लोगों ने बारात के उनके इलाके से गुज़रने पर आपत्ति जताई थी.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: एक्स)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में एक दलित दूल्हे पर कथित तौर पर ‘ऊंची जाति’ के लोगों द्वारा हमला करने की खबर है. पुलिस ने बताया है कि दूल्हे को बग्घी (घोड़ा-गाड़ी) से नीचे खींच लिया गया और उसके साथ मारपीट की गई, ऐसा तब हुआ जब उसकी बारात उनके क्षेत्र से गुजर रही थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि दूल्हे नरेश जाटव के परिवार ने आरोप लगाया है कि आरोपियों ने बारात उनके इलाके से गुजरने पर आपत्ति जताई थी.

हालांकि, आरोपियों का आरोप है कि बारात में मोहल्ले की एक महिला पर नोट फेंके गए, जिससे झगड़ा हुआ. घटना 20 मई की रात की बताई गई है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, करहिया गांव में घर के बाहर दलित दूल्हे की बारात निकलने से नाराज कथित उच्च जाति के लोगों ने दूल्हे को बग्घी से नीचे गिरा कर पीटा. इसके साथ ही बग्घी की छतरी और लाइटें तोड़कर नाले में फेंक दीं. दूल्हे और बारातियों को जातिसूचक गालियां दी गईं. इसके बाद घरों की छतों से बारातियों पर पानी फेंका गया. वहीं, कुछ लोगों ने बारात के बीच घुसकर बंदूकों और कट्टों से हवाई फायरिंग भी की.

पुलिस में दर्ज शिकायत के अनुसार, आरोपियों ने दूल्हे नरेश जाटव को बचाने आए बारातियों के साथ भी मारपीट की. डीजे बजाने वालों को भी पीटा गया और डीजे पर पथराव किया. डिस्को लाइट्स तोड़ दी गईं, साउंड सिस्टम को उखाड़कर फेंकने का प्रयास किया गया.

दूल्हे के रिश्ते के भाई रिंकू जाटव ने पुलिस को बताया कि आरोपी उनके घर के सामने से बग्घी में बैठकर निकलने का विरोध कर रहे थे. आरोपियों-  संजय, दलबीर, संदीप और अनिल रावत ने बारात में दहशत फैलाने के लिए बंदूक और कट्टों से हवाई फायरिंग भी की.

इस मामले में आरोपी पक्ष की ओर से भी एक शिकायत की गई है. उनका आरोप है कि बाराती नाचते हुए नोट लुटा रहे थे. महिलाओं पर नोट गिराने पर मना किया, तो बाराती झगड़ा करने लगे. पुलिस दोनों पक्ष के आरोप की जांच कर रही है.

एएसपी निरंजन शर्मा ने कहा कि बारात पर हमला हुआ है. दोनों पक्षों की ओर से एक शिकायत और एक जवाबी शिकायत दर्ज कराई गई है.