बिहार: पटना विश्वविद्यालय में नक़ाबपोश हमलावरों ने एक छात्र की पीट-पीटकर हत्या की

कहा जा रहा है कि छात्र की हत्या का संभावित कारण इस साल के अंत में होने वाले पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के चुनाव हो सकते हैं, जिनमें वह उतरने की योजना बना रहा था.

नई दिल्ली: बिहार के सुलतानगंज थाना क्षेत्र स्थित पटना लॉ कालेज परिसर में सोमवार (27 मई) को एक छात्र की कुछ अज्ञात लोगों ने हॉकी, लोहे की छड़, ईंट और डंडों से पीट-पीटकर हत्या कर दी.

द हिंदू की खबर के मुताबिक, मृतक की पहचान पटना विश्वविद्यालय के बीएन कॉलेज में पढ़ने वाले बीए इंग्लिश वोकेशनल कोर्स के स्नातक छात्र हर्ष राज के रूप में हुई है. हर्ष राज मूल रूप से वैशाली के मंझौली गांव के रहने वाले थे.

पुलिस ने बताया कि परीक्षा देकर जैसे ही हर्ष राज बाहर निकले, लॉ कॉलेज कैंपस के ऑडिटोरियम के पास 10 से ज्यादा लोगों ने उन पर हमला कर दिया, जिसमें 22 साल के हर्ष के सिर पर गंभीर चोट आई. उन्हें पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया

मौके पर मौजूद उनके दोस्त बाहु कुमार ने कहा, ‘परीक्षा के बाद जैसे ही हम बाहर आए, करीब दस से अधिक लोगों ने उस पर हमला कर दिया. मुझे भी लाठियों से मारा गया, लेकिन मैं भाग गया. हर्ष भी मौके से भाग रहा था लेकिन वो एक पेड़ से टकराकर गिर गया, जिसके बाद भीड़ ने उसे पकड़ लिया. अधिकांश लोगों ने अपनी पहचान छुपाने के लिए अपना चेहरा ढक रखा है.

नाम न छापने का अनुरोध करते हुए एक अन्य दोस्त ने बताया कि हर्ष राज की हत्या का संभावित कारण इस साल के अंत में होने वाला पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ (पीयूएसयू) चुनाव हो सकता है, जिसे हर्ष ने लड़ने का फैसला किया था. हर्ष सामाजिक सरोकारों में भी काफी सक्रिय थे और कोरोना काल में उन्होंने कई लोगों की मदद की थी. वह लोकनायक युवा परिषद के नाम से एक संगठन भी चलाते थे और छात्रों के बीच उनकी काफी अच्छी पकड़ थी.

इस संबंध में पुलिस ने हर्ष के पिता अजीत कुमार, जो एक स्थानीय समाचार पत्र में पत्रकार हैं, की शिकायत पर एक दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. अजित कुमार ने यह भी कहा कि उन्होंने अपने बेटे को पीयूएसयू चुनाव नहीं लड़ने के लिए कहा था, लेकिन वो अपने फैसले पर अडिग था.

हर्ष राज लोकसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की प्रत्याशी शांभवी कुणाल चौधरी के लिए लगातार समस्तीपुर में प्रचार कर रहे थे.

शांभवी ने हर्ष की हत्या पर एक प्रेस बयान जारी कर कहा, ‘हर्ष राज, जो समस्तीपुर चुनाव के दौरान और उससे पहले भी एक भाई के रूप में हमेशा मेरे साथ मजबूती से खड़े रहे, अब हमारे साथ नहीं हैं. पटना लॉ कॉलेज में कुछ असामाजिक तत्वों ने उनकी हत्या कर दी है. हम प्रशासन से अनुरोध करते हैं कि इस हत्या की गहनता से जांच की जाए और दोषियों की जल्द से जल्द पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए. एक मां ने अपना बेटा खो दिया है और पिता ने बुढ़ापे का सहारा खो दिया है.

परीक्षा रद्द की गईं

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केसी सिन्हा ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए अगली सूचना तक सभी परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है.

एक बयान में सिन्हा ने कहा, ‘पूरा विश्वविद्यालय प्रशासन इस घटना से स्तब्ध है. हमारे एक छात्र की मौत हो गई. मैं पुलिस से जिम्मेदार लोगों की पहचान करने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं. सभी चल रही परीक्षाएं अगली सूचना तक रद्द कर दी गई हैं.’

उल्लेखनीय है कि  इस मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है और पुलिस लॉ कॉलेज परिसर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर दोषियों की पहचान करने की कोशिश कर रही है. घटना सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे की है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हम मामले की जांच कर रहे हैं और अपराधियों को पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी कर रहे हैं.’