कर्नाटक: प्रज्वल रेवन्ना के भाई सूरज रेवन्ना पार्टी कार्यकर्ता के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ़्तार

कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न के आरोपी पूर्व सांसद प्रज्वल रेवन्ना के बड़े भाई सूरज रेवन्ना जनता दल (सेक्युलर) से एमएलसी हैं. एफआईआर के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने सूरज पर यौन उत्पीड़न और परिवार को जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है.

सभा को संबोधित करते सूरज रेवन्ना. (फोटो साभार: @iSurajRevanna)

नई दिल्ली: कर्नाटक पुलिस ने रविवार (23 जून) को बलात्कार के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना के बड़े भाई, जनता दल (सेक्युलर) से एमएलसी सूरज रेवन्ना को पार्टी के साथ काम करने वाले 27 वर्षीय एक युवक के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने शनिवार (22 जून) को सूरज और उसके करीबी सहयोगी शिवकुमार पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 377 (अप्राकृतिक शारीरिक संबंध), 342 (गलत कारावास), 506 (शांति भंग करने के लिए जानबूझकर अपमान) और 34 (समान इरादे से अपराध) के तहत मामला दर्ज किया है. शिवकुमार ने पहले पार्टी कार्यकर्ता के खिलाफ जबरन वसूली का मामला दर्ज कराया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने 5 करोड़ रुपये की मांग की थी और बाद में 2 करोड़ रुपये में समझौता किया था.

दर्ज की गई एफआईआर के मुताबिक, शिकायतकर्ता कथित तौर पर 16 जून की शाम करीब 6.15 बजे हासन जिले के होलेनरसीपुरा तालुक के एक फार्महाउस में सूरज रेवन्ना से मिलने गया था. उसने आरोप लगाया कि एमएलसी ने उसके कपड़े उतारकर उसका यौन उत्पीड़न किया और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी.  शिकायतकर्ता ने यह भी आरोप लगाया कि सूरज ने उसे नौकरी और राजनीतिक उन्नति का आश्वासन दिया था.

उन्होंने अपनी शिकायत में कहा, ‘मैंने शिवकुमार को घटना के बारे में सूचित किया और उनसे कहा कि मैं न्याय के लिए लड़ूंगा. बाद में शिवकुमार ने मुझे जानकारी गुप्त रखने के लिए 2 करोड़ रुपये की पेशकश की. हालांकि, मारे जाने के डर से मैं बुधवार को बेंगलुरु आ गया. मैं इन आरोपों के सबूत देने को तैयार हूं,’

मामला दर्ज करने से पहले पीड़ित ने कर्नाटक के गृह मंत्री गंगाधरैया परमेश्वर और राज्य पुलिस प्रमुख को भी शिकायत लिखी थी.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने कथित पीड़ित की मेडिकल जांच कराई है और जांच के लिए सूरज को और अधिक समय के लिए हिरासत में लेने की मांग के लिए अदालत का रुख करेंगे.

इस बीच, शिवकुमार की शिकायत के आधार पर पुलिस ने कथित पीड़ित के साथ-साथ उसके बहनोई के खिलाफ आईपीसी की धारा 384 (जबरन वसूली), 506 (आपराधिक धमकी) और 34 के तहत मामला दर्ज किया था.

सूरज और प्रज्वल जेडी (एस) विधायक एचडी रेवन्ना और भवानी रेवन्ना के बेटे हैं. भवानी पर खुद प्रज्वल के कथित यौन उत्पीड़न पीड़ितों में से एक के अपहरण का आरोप है. उनके दादा पूर्व प्रधानमंत्री और जेडी (एस) सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा हैं और उनके चाचा केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी हैं.

हासन के पूर्व सांसद प्रज्वल के कई महिलाओं का यौन शोषण करने वाले अश्लील वीडियो सामने आने के बाद, वह कथित तौर पर 27 अप्रैल को देश छोड़कर जर्मनी चले गए थे. उन्हें 31 मई को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारत लौटने पर गिरफ्तार कर लिया गया और विशेष जांच दल (एसआईटी) की हिरासत में भेज दिया गया. लोकसभा चुनाव 2024 में प्रज्वल हासन से कांग्रेस के श्रेयस एम. पटेल से 42,649 वोटों के अंतर से हार गए थे.