मणिपुर: उग्रवादियों के साथ मुठभेड़ में एक सीआरपीएफ जवान शहीद, दो पुलिसकर्मी घायल

घटना जिरीबाम ज़िले की है. शनिवार रात आतंकवादियों के साथ गोलीबारी के बाद रविवार सुबह केंद्रीय और राज्य सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम कथित तौर पर तलाशी अभियान चला रही थी, तभी उन पर हमला किया गया. 

प्रतीकात्मक फोटो. (फोटो साभार: सोशल मीडिया एक्स/@Tanushyogi)

नई दिल्ली: रविवार (14 जुलाई) की सुबह मणिपुर के जिरीबाम जिले में सुरक्षा बलों और संदिग्ध कुकी-ज़ो आतंकवादियों के बीच भारी गोलीबारी के दौरान एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई और मणिपुर पुलिस के दो जवान घायल हो गए. 

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर है कि घटना जिरीबाम पुलिस थाने से करीब आठ किलोमीटर दूर मोंगबुंग में सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुई.

शनिवार (13 जुलाई)  की रात आतंकवादियों के साथ गोलीबारी के बाद रविवार को केंद्रीय और राज्य सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम कथित तौर पर तलाशी अभियान चला रही थी, तभी टीम पर हथियारबंद लोगों ने हमला कर दिया. 

मृतक सीआरपीएफ जवान की पहचान बिहार के 43 वर्षीय अजय कुमार झा के रूप में हुई है. दोनों घायल पुलिसकर्मियों को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है. 

हमले के दौरान सुरक्षाबलों के कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए. 

घटना के बाद सुरक्षा के इंतजाम बढ़ाने के लिए निकटवर्ती पहाड़ी इलाकों से मोंगबुंग गांव में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. 

असम के कछार जिले की सीमा से लगा जिरीबाम, मणिपुर में 15 महीने से चल रहे जातीय संघर्ष का नवीनतम केंद्र बना है. इस जिले में जातीय लड़ाई जून के पहले सप्ताह में पहुंची थी, जिसके बाद कुकी-ज़ो और मेईतेई दोनों समुदायों के लगभग 2,000 लोग विस्थापित हो गए हैं. 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने हमले की निंदा की है.

सिंह ने लिखा, ‘मैं आज जिरीबाम जिले में ‘कुकी उग्रवादियों’ के एक सशस्त्र समूह द्वारा किए गए हमले में सीआरपीएफ के एक जवान की हत्या की कड़ी निंदा करता हूं. कर्तव्य के पथ पर उनका सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा.’