जम्मू-कश्मीर चुनाव: भाजपा ने 44 उम्मीदवारों की पहली सूची वापस लेने के बाद 15 नामों की लिस्ट दी

सोमवार सुबह जारी पहली सूची में पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह और कविंदर गुप्ता तथा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना के नाम नहीं थे. बाद में जो सूची जारी की गई उसमें पहले चरण के 15 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिनमें केवल एक महिला उम्मीदवार शामिल है.

(प्रतीकात्मक फोटो: इस्मत आरा/द वायर)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में 2024 के विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के तुरंत बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को उक्त सूची को हटा लिया, जिसमें 44 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी. पार्टी ने बाद में 15 नामों की एक अन्य सूची जारी की है.

राइजिंग कश्मीर के मुताबिक, पहले जारी की गई सूची में पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह और पूर्व मंत्री सत शर्मा के नाम नहीं थे. वहीं, पार्टी ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के भाई दविंदर सिंह राणा को नगरोटा से टिकट दिया था. वह नेशनल कॉन्फ्रेंस छोड़कर भाजपा में आए थे.

एनडीटीवी ने बताया है कि हटाई गई सूची में जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना और पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता का भी नाम नहीं था.

हटाई गई सूची में दो कश्मीरी पंडित और 14 मुस्लिम उम्मीदवारों के नाम थे. कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और पैंथर्स पार्टी के कई पूर्व नेता, जो पाला बदलकर भाजपा में शामिल हो गए थे, हटाई गई सूची में शामिल थे.

इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक, घोषणा के घंटे भर बाद ही वापस ले ली गई सूची में पहले, दूसरे और तीसरे चरण के लिए क्रमशः 15, 10 और 19 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पहली सूची में शामिल नामों में अर्शीद भट को राजपोरा, जावेद अहमद कादरी को शोपियां और मोहम्मद रफीक वानी को अनंतनाग पश्चिम जिले से उम्मीदवार बनाया गया था. एडवोकेट सैयद वजाहत को अनंतनाग से, सुश्री शगुन परिहार को किश्तवाड़ से और गजय सिंह राणा को डोडा से चुनाव लड़ना था. नई सूची में इनके नाम कायम रहे हैं.

इनके अलावा, पवन गुप्ता को उधमपुर पश्चिम से, डॉ. देविंदर कुमार मनियाल को रामगढ़ (एससी) से और मोहन लाल भगत को अखनूर से मैदान में उतारा गया था.

द हिंदू के मुताबिक, शुरुआती सूची हटाए जाने के कुछ देर बाद ही पार्टी ने नई सूची जारी की, जिसमें 15 उम्मीदवारों के नाम हैं जो पहले चरण के चुनाव में भाग लेंगे. इस चरण में 24 निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं. 15 उम्मीदवारों में से केवल एक महिला उम्मीदवार शगुन परिहार हैं जो किश्तवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं. 

पुरानी सूची में भी पहले चरण के 15 उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए थे, दोबारा जारी की गई नई सूची में भी पहले चरण में उन्हीं 15 उम्मीदवारों के नाम हैं.

बता दें कि 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में होंगे. परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में, जब जम्मू और कश्मीर एक पूर्ण राज्य था, भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं.