केरल: अभिनेता सिद्दीक़ी और रंजीत के बाद अभिनेता और विधायक मुकेश पर रेप का केस दर्ज

मलयालम फिल्म उद्योग में महिलाओं के यौन शोषण और उत्पीड़न को लेकर जस्टिस हेमा समिति की रिपोर्ट के सामने आने के बाद एक अभिनेत्री ने कोल्लम विधानसभा सीट से दो बार के विधायक मुकेश पर बलात्कार का आरोप लगाया है. अब पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया है.

अभिनेता और माकपा विधायक मुकेश. (फोटो साभार: इंस्टाग्राम/@mukeshcineactor)

नई दिल्लीः मलयालम फिल्म उद्योग को लेकर हेमा समिति की रिपोर्ट आने के बाद केरल पुलिस ने गुरुवार (28 अगस्त ) को एक अभिनेत्री की शिकायत के बाद अभिनेता और सीपीआई (एम) विधायक एम मुकेश के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज किया है.

अभिनेता ने इन आरोपों से इनकार करते हुए दावा किया कि यह उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने की धमकी दी है. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, मलयालम फिल्म उद्योग में महिलाओं के यौन शोषण और उत्पीड़न को लेकर जस्टिस हेमा समिति की रिपोर्ट के सामने आने के बाद एक अभिनेत्री ने कोल्लम विधानसभा सीट से दो बार के विधायक मुकेश के खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाया है. 

आरोप सामने आने के बाद से मुकेश सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने और कुछ भी कहने से दूरी बनाए हुए हैं. 

मंगलवार (27 अगस्त) को एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने अपने सहित सभी फिल्मी हस्तियों के खिलाफ लगे यौन शोषण के आरोपों की निष्पक्ष जांच की मांग की. 

अपने खिलाफ एक अभिनेत्री की शिकायत का जिक्र करते हुए मुकेश ने उस पोस्ट में कहा, ‘उन लोगों ने मुझे पैसे वसूलने के लिए ब्लैकमेल करने की कोशिश की थी. मैं ऐसी ब्लैकमेल रणनीति के आगे झुकने के लिए तैयार नहीं हूं. सच्चाई सामने आनी चाहिए. मैं ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई शुरू करूंगा.’ 

इससे पहले, पुलिस ने यौन उत्पीड़न की शिकायतों के बाद दिग्गज अभिनेता सिद्दीकी और निर्देशक रंजीत के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज किया था. मामला दर्ज होने के पहले सिद्दीकी को अभिनेता निकाय एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (एएमएमए) के महासचिव और रंजीत को राज्य इकाई केरल चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था. 

मंगलवार को एएमएमए की 17 सदस्यीय कार्यकारी समिति के सदस्यों ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था, जिसमें एएमएमए अध्यक्ष और सुपरस्टार अभिनेता मोहनलाल भी शामिल थे. मुकेश के अलावा नामी अभिनेता जयसूर्या, एडावेला बाबू, मनियानपिल्लई राजू, फिल्म निर्माण से जुड़े नोबल, कांग्रेस समर्थक एक वकील संघ के नेता वीएस चंद्रशेखरन पर कई अभिनेत्रियों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, विपक्षी दल, वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता बृंदा करात और सीपीआई की एनी राजा सहित वाम दलों की महिला नेताओं ने मुकेश से अपने विधायक पद से इस्तीफा देने की मांग कर रही हैं. 

हालांकि, केरल में सीपीआई (एम) ने अभिनेता से नेता बने विधायक मुकेश को पूरा समर्थन देते हुए इस आधार पर इस्तीफे की मांग खारिज कर दी कि कांग्रेस विधायक एम. विंसेंट और एल्डोज़ कुन्नापल्ली पर भी ऐसे आरोप लगे और मामले दर्ज हुए थे, लेकिन उन्होंने विधायक पद नहीं छोड़ा था. 

ज्ञात हो कि जस्टिस हेमा समिति की रिपोर्ट जारी होने के बाद आरोपों की जांच के लिए केरल सरकार ने आईपीएस अधिकारियों की सात सदस्यीय विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया है.