ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2024 में भारत को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा गया: रिपोर्ट

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में ख़राब प्रदर्शन जारी रखते हुए भारत 127 देशों की सूची में 105वें स्थान पर है और पड़ोसी पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के साथ उन 42 देशों में शामिल है जो 'गंभीर' श्रेणी में आते हैं. 2023 के इंडेक्स में भारत 125 देशों की सूची में 111वें स्थान पर आया था.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: Pixabay)

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय मानवीय एजेंसियों द्वारा 127 देशों में कुपोषण और बाल मृत्यु दर संकेतकों के आधार पर भुखमरी के स्तर को मापने और ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाने वाले वैश्विक भुखमरी सूचकांक यानी ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) में भारत को 105वें स्थान पर रखा गया है. सूचकांक के हिसाब से यह ‘गंभीर’ श्रेणी है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 2024 की रिपोर्ट, जो अब अपने 19वें संस्करण में है, इस सप्ताह आयरिश मानवीय संगठन कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मन सहायता एजेंसी वेल्टहंगरहिल्फ़ द्वारा प्रकाशित की गई है, जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि इस मुद्दे से निपटने के उपायों में अधिक प्रगति न होने के चलते दुनिया के कई सबसे गरीब देशों में कई दशकों तक भुखमरी का स्तर ऊंचा बना रहेगा.

भारत पाकिस्तान और अफगानिस्तान के साथ उन 42 देशों में शामिल है जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आते हैं, जबकि अन्य दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश जैसे बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका अपेक्षाकृत बेहतर जीएचआई स्कोर के साथ ‘मध्यम’ श्रेणी में सूचीबद्ध हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘2024 के वैश्विक भूख सूचकांक में 27.3 के स्कोर के साथ भारत में भूख का स्तर गंभीर है.’

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का जीएचआई स्कोर चार घटक संकेतकों के मूल्यों पर आधारित है: 13.7% जनसंख्या कुपोषित है, पांच वर्ष से कम आयु के 35.5% बच्चे अविकसित हैं, 18.7% बच्चे दुर्बलता से ग्रस्त हैं तथा 2.9 प्रतिशत बच्चे अपने पांचवें जन्मदिन से पहले ही मर जाते हैं.

वैश्विक भूख सूचकांक की गणना चार संकेतकों- कुपोषण, बच्चों का बौनापन, बच्चों में अवरूद्ध विकास और शिशु मृत्यु दर के आधार पर की जाती है.

सूचकांक के प्रयोजन के लिए अल्पपोषण को अपर्याप्त कैलोरी पाने वाली आबादी के हिस्से के रूप में परिभाषित किया गया है, अविकसित का अर्थ पांच वर्ष से कम आयु के उन बच्चों से है जिनकी लंबाई उनकी आयु के अनुसार कम है, जो ‘दीर्घकालिक’ कुपोषण को दर्शाता है. दुर्बलता का अर्थ पांच वर्ष से कम आयु के उन बच्चों से है जिनका वजन उनकी लंबाई के अनुसार कम है, जो ‘तीव्र’ कुपोषण के कारण हैं, तथा मृत्यु दर का अर्थ अपर्याप्त पोषण और अस्वस्थ वातावरण के घातक मिश्रण से है.

इन चार संकेतकों के मूल्यों के आधार पर प्रत्येक देश के लिए 100-बिंदु पैमाने पर जीएचआई स्कोर की गणना की जाती है, जो भूख की गंभीरता को दर्शाता है, जहां 0 सर्वोत्तम संभव स्कोर (भूख नहीं) है और 100 सबसे खराब स्कोर है.

अपने विश्लेषण के आधार पर रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला है कि 2030 तक शून्य भुखमरी के संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावना बहुत कम है.

रिपोर्ट का निष्कर्ष है कि, ‘पर्याप्त भोजन के अधिकार के महत्व पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा बार-बार जोर दिए जाने के बावजूद स्थापित मानकों और इस वास्तविकता के बीच चिंताजनक असमानता बनी हुई है कि दुनिया के कई हिस्सों में भोजन के अधिकार की खुलेआम अवहेलना की जा रही है.’

विश्व स्तर पर लगभग 73.3 करोड़ लोग प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में भोजन न मिलने के कारण भूख का सामना करते हैं, जबकि लगभग 2.8 बिलियन लोग पौष्टिक आहार का खर्च वहन नहीं कर पाते हैं.

कुछ अफ्रीकी देश जीएचआई स्पेक्ट्रम के खतरनाक श्रेणी के अंतिम छोर पर हैं, जहां गाजा और सूडान में युद्धों को असाधारण खाद्य संकट का कारण बताया गया है.

इसमें कहा गया है कि संघर्ष और गृह कलह के कारण अन्यत्र भी खाद्य संकट उत्पन्न हो रहा है, जिनमें कांगो रिपब्लिक, हैती, माली और सीरिया शामिल हैं.

बता दें कि जीएचआई में भारत का खराब प्रदर्शन लगातार जारी रहा है. 2023 ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 125 देशों की सूची में 111वें स्थान पर आया था. यह 2022 की तुलना में चार स्थान और फिसला था. वैश्विक भूख सूचकांक 2021 में भारत की रैकिंग 101 था.

इसी बीच, वैश्विक भूख सूचकांक रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि अब मोदी सरकार इन आंकड़ों से पल्ला झाड़ लेगी.

कांग्रेस ने एक्स पर पोस्ट में कहा, ‘ग्लोबल हंगर इंडेक्स (2024) की लिस्ट में भारत 127 देशों में 105वें नंबर पर है. देश की बड़ी आबादी भयंकर गरीबी और भुखमरी से जूझ रही है. देश का गरीब तबका दिन-रात की मेहनत के बाद भी अपने परिवार का पेट नहीं भर पा रहा है. अब मोदी सरकार इन आंकड़ों से पल्ला झाड़ लेगी… ये तय है.’