गुजरात में छठी बार लहराया​ भगवा, कांग्रेस के हाथ से हिमाचल भी गया

कांग्रेस ने गुजरात के परिणामों को बताया नैतिक जीत, राहुल ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश की नई सरकारों को बधाई दी.

/
(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

कांग्रेस ने गुजरात के परिणामों को बताया नैतिक जीत, राहुल ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश की नई सरकारों को बधाई दी.

दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय का एक दृश्य. (फोटो: पीटीआई)
दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय का एक दृश्य. (फोटो: पीटीआई)

अहमदाबादा/शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की कुशल रणनीति गुजरात और हिमाचल प्रदेश की बिसात पर कांग्रेस को एक और मात के करीब ले आई है. प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात में जहां भाजपा लगातार छठी बार सरकार बनाने के करीब पहुंच गई है वहीं हिमाचल प्रदेश की जनता अपनी परंपरा के अनुरूप सत्तारूढ़ पार्टी को सत्ता से बेदखल करती दिख रही है. इससे अगले लोकसभा चुनाव से 18 महीने पहले देश की राजनीति पर भाजपा की पकड़ पहले से अधिक मजबूत हो गई है.

गुजरात में दिन भर आंकड़े पर-नीचे होते रहे, हालांकि भाजपा ने निर्णायक बढ़त बनाए रखी. शाम पांच बजे तक भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में साधारण बहुमत हासिल कर लिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, मैं लोगों गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हम इन राज्यों की विकास यात्रा को आगे बढ़ाने और लोगों की अथक सेवा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे.

शाम पांच बजे के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में लगातार छठी बार सत्ता के गलियारों की ओर बढ़ रही भाजपा 182 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 70 जीत चुकी है और 29 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि विपक्षी कांग्रेस 62 सीटें जीत चुकी है और 15 सीटों पर आगे है.

राज्य में साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें हासिल हुई थीं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वस्तुत: हार स्वीकार करते हुए कहा, कांग्रेस जनादेश को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों में बनने जा रही नई सरकारों को बधाई देती है.

कांग्रेस की ओर से कड़ी चुनौती मिलने के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, जो जीता वही सिकंदर. भाजपा ने जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों का नतीजा बताया, जबकि कांग्रेस को इस बात से थोड़ी राहत मिली होगी कि गुजरात में उसकी सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है.

गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर चुनाव प्रचार किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरी ताकत झोंक दी. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संवाददाताओं से कहा, यह विकास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए विकास को वोट है.

भाजपा उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने कहा, हमने लगातार विधानसभा चुनाव जीतकर भाजपा के इतिहास में एक रिकॉर्ड बनाया है…. सत्ता विरोधी लहर वहां काम नहीं कर रही है. प्रधानमंत्री की लोकप्रियता बरकरार है. अमित शाह की रणनीति ने काम किया. जीत को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बांटकर और पटाखे जलाकर जश्न मनाया.

हिमाचल प्रदेश में भाजपा बड़ी जीत के करीब पहुंच गई है, लेकिन उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर से चुनाव हार गए. राज्य में भाजपा 25 सीटें जीत चुकी है और 19 पर आगे है. कांग्रेस 14 सीटें जीत चुकी है और सात पर आगे है. राज्य में कुल 68 सीटें हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस को 36 और भाजपा को 26 सीटें मिली थीं.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शुरुआत में राजकोट-पश्चिम सीट पर पीछे चल रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरू को पराजित किया.

मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह आरकी और उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से आगे चल रहे हैं. गुजरात में भाजपा को 49.1 फीसदी और कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिले. 2012 में कांग्रेस को 38.93 फीसदी वोट मिले थे. गुजरात में नौ और 14 दिसंबर तथा हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान हुआ था.

कांग्रेस ने गुजरात के परिणामों को बताया नैतिक जीत

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव में अपने नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में प्रचार अभियान के बाद पार्टी के पक्ष में आए नतीजों को अपनी नैतिक जीत बताया है.

गुजरात के प्रभारी पार्टी महासचिव अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, राहुल गांधी जी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी के अभियान में गुजरात में हमारी पार्टी की नैतिक जीत हुई है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा परिणामों एवं रुझानों के अनुसार कांग्रेस ने गुजरात में भाजपा के साथ मुकाबले में अपनी स्थिति को काफी बेहतर बनाया.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा, कांग्रेस की सीटों की संख्या बढ़ी है, जबकि भाजपा की सीटें कम हुई हैं. यह राहुल गांधी की राजनीतिक जीत है. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. ताजा अपडेट तक भाजपा को 99 और कांग्रेस को 80 सीटें मिलती दिख रही हैं.

इससे पहले आज दिन में कांग्रेस के विभिन्न नेता ने चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन को राहुल का बहुत प्रभावी अभियान बताया.

राहुल ने गुजरात, हिमाचल प्रदेश की नई सरकारों को दी बधाई

गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सत्ता में नहीं आने के बीच कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी जनादेश को स्वीकार करती है तथा दोनों राज्यों में नयी सरकारों को बधाई देती है.

राहुल ने जहां गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रचार अभियान की स्वयं अगुवाई की थी वहीं हिमाचल प्रदेश में उन्होंने कई चुनावी रैलियों को संबोधित किया था.

उन्होंने इन दोनों राज्यों के नतीजे लगभग स्पष्ट होने के बाद ट्वीट के जरिये कांग्रेज जनों को संबोधित करते हुए कहा, कांग्रेस के मेरे भाइयों एवं बहनों, आपकी वजह से मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. आपकी जिनसे लड़ाई है, उनसे आप भिन्न हैं क्योंकि आप गरिमा के साथ क्रोध से लड़ रहे हैं. आपने सभी को यह दिखा दिया है कि कांग्रेस की सबसे बड़ी ताकत उसकी शिष्टता एवं साहस है.

राहुल ने कहा, कांग्रेस पार्टी जनादेश को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों में नयी सरकारों को बधाई देती है. मेरे प्रति जो प्रेम दिखाया गया है, उसके लिए मैं गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं.

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games bandarqq dominoqq