मुंबई के क्लब ने महिला क्रिकेटर रोड्रिग्स की सदस्यता रद्द की, पिता पर धर्मांतरण का आरोप लगाया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स मार्च 2023 में मुंबई के खार जिमखाना की सदस्यता पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं. क्लब के सदस्यों का आरोप है कि उनके पिता उनकी सदस्यता का इस्तेमाल करके क्लब परिसर में धर्मांतरण संबंधी धार्मिक आयोजन कराते थे.

भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स. (फोटो साभार: एक्स/@JemiRodrigues)

नई दिल्ली: मुंबई के सबसे पुराने क्लब में से एक खार जिमखाना ने रविवार (20 अक्टूबर) को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स की सदस्यता रद्द कर दी.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, यह फैसला उन आरोपों के बाद लिया गया जिनमें कहा गया कि जेमिमा के पिता ने धार्मिक गतिविधियों के लिए क्लब का हॉल बुक करने के लिए जेमिमा की सदस्यता का इस्तेमाल किया. सदस्यता रद्द करने का फैसला रविवार को हुई एजीएम (वार्षिक आमसभा) की बैठक में लिया गया.

इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि खार जिमखाना के अधिकारियों के अनुसार, कुछ सदस्यों ने जेमिमा के पिता इवान द्वारा क्लब परिसर का इस्तेमाल ‘धार्मिक गतिविधियों’ के लिए किए जाने पर आपत्ति जताई थी और आरोप लगाया था कि कार्यक्रम का आयोजन कमजोर तबके के लोगों का धर्मांतरण करने के लिए किया गया था, जिसके बाद कार्रवाई की गई.

बांद्रा की रहने वालीं रोड्रिग्स ने 3 टेस्ट, 30 एकदिवसीय और 104 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. वह मार्च 2023 में खार जिमखाना की सदस्यता पाने वालीं पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं.

टीओआई के मुताबिक, क्लब की प्रबंधन समिति के एक सदस्य ने कहा कि इवान ब्रदर मेनुएल मिनिस्ट्रीज नामक एक इवेंजेलिकल समूह से जुड़े हैं. उन्होंने धर्मांतरण संबंधी बैठकों के लिए एक साल से अधिक समय के लिए बैंक्वेट हॉल बुक किया था.

खार जिमखाना के अध्यक्ष विवेक देवनानी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि क्लब के आगामी चुनावों से पहले विरोधी गुट राजनीति कर रहा है. इवान औ जेमिमा के खिलाफ गैरजरूरी विवाद खड़ा किया जा रहा है. किसी भी कथित गलत काम का कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया गया है.

हालांकि, खार जिमखाना में भारतीय महिला बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स की सदस्यता रद्द किए जाने की पुष्टि करते हुए देवनानी ने कहा कि आमसभा के बैठक में प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद उनकी तीन वर्षीय सदस्यता रद्द कर दी गई है.

दूसरी तरफ, क्लब के सदस्य भी मजबूती से अपने आरोपों पर डटे हुए हैं. प्रबंधन समिति के सदस्य और पूर्व उपाध्यक्ष शिव मल्होत्रा ने कहा, ‘हालांकि सदस्यता जेमिमा को दी गई थी, लेकिन उनके पिता ने धर्मांतरण संबंधी बैठकों के लिए बैंक्वेट हॉल की बुकिंग करके इस विशेषाधिकार का दुरुपयोग किया. मार्च 2023 से नवंबर 2024 तक सप्ताहांत में हॉल बुक रहते था, जिससे अन्य सदस्य अपने आयोजन नहीं कर पाते थे.’ साथ ही, उन्होंने बुकिंग डिस्काउंट दरों पर करने और सुरक्षा निधि माफ करने का भी आरोप लगाया.

उन्होंने आगे कहा कि इस दौरान 35 आयोजन हुए और अध्यक्ष को उनसे 3.5 लाख रुपये से अधिक बकाया वसूलना है. मल्होत्रा ने कहा कि खार जिमखाना के नियम धार्मिक प्रचार के लिए इसका इस्तेमाल पर रोक लगाते हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, खार जिमखाना के पूर्व अध्यक्ष नितिन गाडेकर ने कहा कि उन्हें एक स्टाफ के सदस्य ने धार्मिक गतिविधि की सूचना दी थी. उन्होंने कहा, ‘मैं, मल्होत्रा और कुछ अन्य सदस्य इसे देखने गए. हमने देखा कि कमरे में अंधेरा था, संगीत बज रहा था और एक महिला कह रही थी कि ‘वह हमें बचाने आ रहे हैं.’ मैं चौंक गया कि कैसे जिमखाना इसकी अनुमित दे सकता है. हमने विरोध जताया और जेमिमा की सदस्यता रद्द करने का फैसला हुआ.’