मणिपुर में फिर से हिंसा भड़की, पुलिस और उग्रवादियों के बीच गोलीबारी

हिंसा प्रभावित मणिपुर के इंफाल पश्चिम और बिष्णुपुर ज़िलों में 26 अक्टूबर की रात को दो अलग-अलग स्थानों पर गोलीबारी और विस्फोट की घटनाएं सामने आईं. वहीं, इंफाल में राज्यपाल के आधिकारिक आवास के करीब स्थित एक सरकारी कॉलेज के सामने ग्रेनेड बरामद किया गया.

(प्रतीकात्मक फोटो: X/@manipur_police)

नई दिल्ली: लगभग डेढ़ साल से जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर में शनिवार (26 अक्टूबर) की रात को दो अलग-अलग स्थानों पर गोलीबारी और बम विस्फोट की ताजा घटनाएं सामने आईं.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि दो घटनाएं इंफाल पश्चिम जिले के कोत्रुक और बिष्णुपुर जिले के ट्रोंगलाओबी में हुईं.

इंफाल पश्चिम जिले की पुलिस को संदेह है कि कुकी उग्रवादियों ने कथित तौर पर 26 अक्टूबर को शाम करीब 7 बजे हमला शुरू किया. हमला कोत्रुक चिंग लेइकाई गांव को निशाना बनाकर किया गया, जो लामशांग पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आता है.

जहां उग्रवादियों ने कथित तौर पर बमों सहित अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया, वहीं राज्य पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद भारी गोलीबारी हुई.

स्थानीय निवासियों ने बताया कि गोलीबारी के दौरान संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा कथित तौर पर लॉन्च किया गया एक अनधिकृत ड्रोन भी देखा गया.

बिष्णुपुर जिला पुलिस ने कहा कि संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने ट्रोंगलाओबी गांव पर हमला किया. राज्य बलों ने गांव के वालंटियर्स के साथ मिलकर जवाबी कार्रवाई की, जिसके परिणामस्वरूप गोलीबारी हुई. इस गांव में 6 सितंबर को भी रॉकेट से हमला हुआ था.

मालूम हो कि 3 मई, 2023 को कुकी और मेईतेई जातीय समुदायों के बीच भड़की हिंसा में अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं. सीमावर्ती राज्य में कम से कम 60,000 लोग तब से विस्थापित हो चुके हैं, उनमें से एक बड़ा हिस्सा अभी भी राहत शिविरों में रह रहा है.

राजभवन के पास कॉलेज के सामने ग्रेनेड मिला

इसी बीच, सोमवार सुबह मणिपुर के राज्यपाल के आधिकारिक आवास से करीब 100 मीटर की दूरी पर इंफाल में एक सरकारी कॉलेज के गेट के सामने एक ग्रेनेड मिला.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राजभवन के पास स्थित जीपी महिला कॉलेज के गेट के सामने सोमवार सुबह एक ग्रेनेड मिला. ग्रेनेड के साथ एक चेतावनी नोट भी रखा गया था.

मणिपुर पुलिस के अनुसार, इंफाल के सेंट्रल जेल रोड पर जीपी महिला कॉलेज के गेट के पास से गुजर रहे लोगों ने सुबह करीब 6 बजे ग्रेनेड देखा.

इंफाल पुलिस स्टेशन की एक टीम मणिपुर बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) के साथ मौके पर पहुंची और करीब 6:40 बजे बम को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया और सुबह करीब 7:20 बजे लाम्फेल गेम विलेज इलाके में इसका निपटान किया गया.

रिपोर्ट के अनुसार, बम रखने के पीछे कौन लोग शामिल थे, इसका पता अभी नहीं चल पाया है. आगे की जांच के लिए इंफाल पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है.