विधानसभा चुनाव 2018: त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान

त्रिपुरा में 18, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को होगी वोटिंग. 3 मार्च को आएंगे नतीजे. आज से आचार संहिता लागू.

(फाइल फोटो: रॉयटर्स)

त्रिपुरा में 18, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को होगी वोटिंग. 3 मार्च को आएंगे नतीजे. आज से आचार संहिता लागू.

(फोटो: रायटर्स)
(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने गुरुवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान किया. फरवरी महीने में नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में विधानसभा चुनाव होंगे.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार त्रिपुरा में 18 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होंगे. तीनों राज्यों के चुनाव परिणाम 3 मार्च को आएंगे.

निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत और सुनील अरोरा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोती ने बताया कि तीनों राज्यों में आज चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो जायेगी.

उन्होंने बताया कि पहले चरण में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिये निर्वाचन प्रक्रिया 24 जनवरी को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरु होगी. इसी दिन से उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे.

राज्य में नामांकन की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच एक फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि तीन फरवरी नियत की गयी है.

राज्य की 60 विधानसभा सीटों के लिये 18 फरवरी को मतदान होगा. जोती ने बताया कि दूसरे चरण में मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 31 जनवरी को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरु होगी.

दोनों राज्यों में नामांकन की अंतिम तिथि सात फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच आठ फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 फरवरी तय की गयी है. दोनों राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटों के लिये 27 फरवरी को मतदान होगा.

उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों में मतगणना तीन मार्च को होगी, जबकि चुनाव प्रक्रिया पांच मार्च तक पूरी कर ली जायेगी. जोती ने बताया कि इन राज्यों में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिये सभी जरूरी इंतजाम पूरे कर लिये गये हैं.

तीनों राज्यों में वीवीपैट युक्त ईवीएम से मतदान कराया जायेगा. यह पहली बार होगा कि जब तीनों राज्यों में वीवीपीटी युक्त ईवीएम का इस्तेमाल होगा.

उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 6 मार्च को, मेघालय विधानसभा का 13 मार्च और नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च को पूरा हो रहा है. मेघालय में कांग्रेस 29 सीटों के साथ सरकार में हैं, वहीं नगालैंड में नगा पीपुल्स फ्रंट 45 सीटों के साथ सत्ता में है.

त्रिपुरा में सीपीआई (एम) की माणिक सरकार 51 सीटों के साथ सत्ता में हैं.

2018 में तीनों पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी विधानसभा चुनाव होने हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)