भारत-श्रीलंका मैच के दौरान भारत विरोधी बैनर पर बीसीसीआई ने आईसीसी से की शिकायत

ब्रिटेन में लीड्स शहर के हैडिंग्ले स्टेडियम के ऊपर छह जुलाई को भारत और श्रीलंका के बीच हुए विश्व कप क्रिकेट मैच के दौरान तीन बार भारत विरोधी बैनर लगे विमान नज़र आए थे. इन विमानों पर कश्मीर के लिए न्याय और आज़ादी के अलावा मॉब लिंचिंग बंद करने की मांग की गई थी.

/
(फोटो: रॉयटर्स)

ब्रिटेन में लीड्स शहर के हैडिंग्ले स्टेडियम के ऊपर छह जुलाई को भारत और श्रीलंका के बीच हुए विश्व कप क्रिकेट मैच के दौरान तीन बार भारत विरोधी बैनर लगे विमान नज़र आए थे. इन विमानों पर कश्मीर के लिए न्याय और आज़ादी के अलावा मॉब लिंचिंग बंद करने की मांग की गई थी.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

लीड्स: बीते छह जुलाई को भारत और श्रीलंका के बीच ब्रिटेन के लीड्स शहर के हैडिंग्ले स्टेडियम के ऊपर से तीन बार विमान गुजरे जिन पर भारत विरोधी बैनर लगे हुए थे.

इस घटना के विरोध में बीसीसीआई ने आईसीसी के समक्ष लिखित शिकायत दर्ज कराई है. बीसीसीआई ने ऐसी घटनाओं को अस्वीकार्य बताते हुए आईसीसी से अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा का भी मुद्दा उठाया है.

दरअसल मैच की शुरुआत के कुछ ही मिनट बाद मैदान के ऊपर एक विमान ‘कश्मीर के लिए न्याय’ संदेश के साथ उड़ा.

आधे घंटे बाद इसी तरह का एक विमान फिर स्टेडियम के ऊपर उड़ा, जिस पर ‘भारत नरसंहार बंद करो, कश्मीर को आज़ाद करो’ का बैनर लहरा रहा था.

इसके बाद भारत जब श्रीलंका द्वारा दिए लक्ष्य का पीछा कर रहा था, उस दौरान तीसरा विमान नजर आया और इस बार ‘भीड़ द्वारा पीटकर हत्या बंद करने में मदद करो’ का बैनर लहरा रहा था.

इस संबंध में बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है. हमने आईसीसी को लिखा है. हैडिंग्ले में जो भी हुआ उसे लेकर अपनी चिंता जाहिर की है. अगर सेमीफाइनल में इस तरह की घटना दोहराई गईं तो यह बेहद दुर्भाग्यशाली होगा. हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोच्च है.’

मालूम हो कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मैच के दौरान भी स्टेडियम के ऊपर विमान से पाकिस्तान विरोधी बैनर लहराए गए थे. इनमें हिंसाग्रत बलूचिस्तान में कथित तौर पर लोगों को बलपूर्वक गायब करने को खत्म करने की मांग की गई थी.

इस मैच के दौरान दोनों देशों के प्रशंसक भी आपस में भिड़ गए थे. स्टेडियम परिसर में झड़प के बाद कुछ प्रशंसकों को बाहर भी कर दिया गया था.

मालूम हो कि आईसीसी की राजनीति और नस्ली संदेशों के खिलाफ शून्य सहिष्णुता की नीति है और 10 दिन के भीतर सुरक्षा में एक और चूक पर उसने निराशा जाहिर की है.

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘हम बेहद निराश हैं कि दोबारा ऐसा हुआ. हम आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान किसी तरह के राजनीतिक संदेश की स्वीकृति नहीं देते.’

इंग्लैंड के उत्तर में यॉर्कशायर में पाकिस्तान के काफी लोग रहते हैं.

नौ और 11 जुलाई को होने वाले दो सेमीफाइनल के लिए क्रमश: मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड और बर्मिंघम के एजबस्टन के ऊपर विमान को उड़ाने की स्वीकृति नहीं होगी.

इस संबंध में मैनचेस्टर और यॉर्कशायर के पुलिस अधिकारियों ने आईसीसी को आश्वासन दिया है.

छह जुलाई के मैच में भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराकर विश्व कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 264 रन का स्कोर खड़ा किया था.

भारत ने यह लक्ष्य तीन विकेट के नुकसान पर 44वें ओवर में ही पूरा कर लिया था. भारत की ओर से केएल राहुल ने 111 रन और रोहित शर्मा ने 103 रनों की पारी खेली.

वर्ल्ड कप क्रिकेट का पहला सेमीफाइनल नौ जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल 11 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला होगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/pkv-games/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/bandarqq/ https://arch.bru.ac.th/wp-includes/js/dominoqq/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-5k/ https://ojs.iai-darussalam.ac.id/platinum/slot-depo-10k/ bonus new member slot garansi kekalahan https://ikpmkalsel.org/js/pkv-games/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/ http://ekip.mubakab.go.id/esakip/assets/scatter-hitam/ https://speechify.com/wp-content/plugins/fix/scatter-hitam.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/ https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://www.midweek.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/ https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://betterbasketball.com/wp-content/plugins/fix/dominoqq.html https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/ https://naefinancialhealth.org/wp-content/plugins/fix/bandarqq.html https://onestopservice.rtaf.mi.th/web/rtaf/ https://www.rsudprambanan.com/rembulan/pkv-games/ depo 20 bonus 20 depo 10 bonus 10 poker qq pkv games bandarqq pkv games pkv games pkv games pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games dominoqq bandarqq pkv games bandarqq dominoqq http://archive.modencode.org/ http://download.nestederror.com/index.html http://redirect.benefitter.com/ slot depo 5k