भारत

झारखंड चुनाव परिणाम लाइव: कांग्रेस-झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन ने बनाई मजबूत बढ़त, भाजपा पीछे

चुनाव आयोग के अनुसार, शुरुआती रूझानों में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल का गठबंधन 39 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि भाजपा को 29 सीटों पर बढ़त हासिल है. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी दल या गठबंधन को 41 सीटों की जरूरत होगी.

झारखंड विपक्षी गठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार हेमंत सोरेन और भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार रघुबर दास. (द वायर)

झारखंड विपक्षी गठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार हेमंत सोरेन और भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार रघुबर दास. (द वायर)

रांची: झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 81 सीटों के लिए पांच चरण में हुए मतदान के लिए सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना में चुनाव आयोग के अनुसार, शुरुआती रूझानों में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल का गठबंधन 39 सीटों पर आगे चल रहे हैं. विपक्षी गठबंधन में झारखंड मुक्ति मोर्चा 25, कांग्रेस 12 और राजद 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भाजपा 29 सीटों पर आगे चल रही है. गठबंधन के साथियों के पीछे हटने के बाद इस बार के चुनाव में भाजपा ने अकेले लड़ने का फैसला किया था.

राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी दल या गठबंधन को 41 सीटों की जरुरत होगी.

चार सीटों पर अन्य उम्मीदवारों को बढ़त हासिल है. चार सीटों पर झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशियों को बढ़त है वहीं दो सीटों पर आजसू पार्टी आगे है.

विभिन्न एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई थी. वहीं, कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन को बहुमत मिलते दिखाया गया था.

झारखंड विधानसभा चुनाव में 1,087 पुरुष, 127 महिला तथा एक तीसरे लिंग के उम्मीदवारों समेत कुल 1,215 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था.झारखंड में पांच चरणों में 29,464 मतदान बूथों में 41,870 इवीएम मशीनों पर वोट डाले गए थे. इस बीच 24 जिला मुख्यालयों में त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है.

जमशेदपुर पूर्वी से उम्मीदवार झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास पीछे चल रहे हैं. वहीं निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय 771 वोटों से आगे चल रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘सरयू रॉय ने नुकसान पहुंचाया है और मुझे अब तक मिल रहे वोट इस बार नहीं मिले हैं.’

दास ने कहा, ‘ये रूझान अंतिम परिणाम नहीं हैं. अभी कई और राउंड की गिनती होनी बाकी है. इन रूझानों पर टिप्पणी करना सही नहीं होगा. मैं यह साफ करना चाहता हूं कि हम सिर्फ जीत ही नहीं रहे हैं बल्कि राज्य में भाजपा के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है.’

संथाल इलाके की दुमका विधानसभा सीट से भाजपा की प्रत्याशी लुइस मरांडी आगे चल रही हैं, जबकि इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री तथा जेएमएम प्रत्याशी हेमंत सोरेन पीछे चल रहे हैं. जबकि बरहेट विधानसभा सीट पर सोरेन आगे चल रहे हैं.

जामा विधानसभा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा की सीता सोरेन पीछे चल रही हैं.

जमशेदपुर पूर्व सीट से मुख्यमंत्री और भाजपा प्रत्याशी रघुबर दास आगे चल रहे हैं, जबकि निर्दलीय के रूप में लड़ रहे सरयू राय पीछे चल रहे हैं.

कोडरमा विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और रघुबर दास सरकार में शिक्षामंत्री डॉ नीरा यादव पीछे चल रही हैं.

धनवार विधानसभा सीट से झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) के प्रत्याशी तथा सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी आगे चल रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘परिणाम हमारी उम्मीदों के अनुसार नहीं हैं. हमें जनादेश स्वीकार करना होगा. लोगों ने हमें जो जनादेश दिया है हम वह भूमिका निभाएंगे. अंतिम परिणाम आने दीजिए, फिर हम बैठकर अपनी रणनीति तय करेंगे.’

सिल्ली विधानसभा सीट से आजसू पार्टी के प्रत्याशी सुदेश महतो पीछे चल रहे हैं. वहीं, जेएमएम की सीमा देवी 284 वोटों से आगे चल रही हैं.

झारखंड के गुमला-सिंहभूम इलाके की खूंटी विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी नीलकंठ सिंह मुंडा आगे चल रहे हैं.