दुनिया

बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट और उनकी बेटी समेत नौ लोगों की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत

कोबे ब्रायंट ने बास्केटबॉल में अपने 20 साल लंबे करिअर में हमेशा लॉस एंजेल्स लेकर्स टीम के साथ खेला. कोबे ने अप्रैल 2016 में नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन से संन्यास ले लिया था. वह दो बार ओलंपिक चैंपियन भी रहे थे.

कोबे ब्राएंट और उनकी बेटी गियाना. (फोटो साभार: ट्विटर/ Sachin Tendulkar) @sachin_rt)

कोबे ब्राएंट और उनकी बेटी गियाना. (फोटो साभार: ट्विटर/@sachin_rt)

कैलिफोर्नियाः अमेरिका के दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट और उनकी बेटी गियाना मारिया समेत नौ लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में रविवार को मौत हो गई.

लॉस एंजेलिस टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार सुबह कोहरे के बीच जैसे ही ब्रायंट (41) का हेलीकॉप्टर कैलीफोर्निया के कैलाबैसस शहर के ऊपर से गुजरा, उसमें आग लग गई और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) ने पुष्टि करते हुए कहा कि हेलीकॉप्टर हादसे में ब्रायंट की 13 साल की बेटी गियाना मारिया ओनेर ब्राएंट भी बच नहीं सकीं.

लॉस एंजेलिस के काउंटी शेरिफ एलेक्स विलानुएवा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हेलीकॉप्टर में पायलट सहित कुल नौ लोग सवार थे. कोई भी जीवित नहीं बचा है.’

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर की पहचान ‘सिकोरस्काई एस-76’ के रूप में की है.

रिकॉर्ड के मुताबिक, जिस हेलीकॉप्टर में ब्रायंट सफर कर रहे थे, वह 1991 में बना था और रविवार सुबह लगभग नौ बजे उसने कैलीफोर्निया के जॉन वेन हवाईअ ड्डे से उड़ान भरी थी.

हेलीकॉप्टर कैलाबैसस में सुबह दस बजे से कुछ देर पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

लॉस एंजेलिस काउंटी फायर प्रमुख डेरिल ने बताया कि दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे और हमारे दमकलकर्मियों ने आग बुझाई.

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड दुर्घटना की जांच कर रहा है. इस जांच में एफबीआई भी सहयोग कर रही है.

ब्रायंट ने अपने 20 साल लंबे करियर में हमेशा लॉस एंजेल्स लेकर्स के साथ खेला. कोबे ने अप्रैल 2016 में एनबीए से संन्यास ले लिया था.

उन्हें साल 2008 में एनबीए के सबसे अहम खिलाड़ी का खिताब भी मिल चुका है. इसके साथ ही उन्होंने दो बार एनबीए फाइनल्स में एमवीपी (मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर) की उपाधि हासिल की है.

कोबे के नाम दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन का खिताब और दो बार ओलंपिक खेलों में चैंपियन बनने का खिताब दर्ज है.

ब्रायंट की उपलब्धियों में 2008 एनबीए मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर और दो बार एनबीए फाइनल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर शामिल है. वह दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन और दो बार ओलंपिक चैंपियन भी रहे.

उन्हें  2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ रिकॉर्ड 81 पॉइंट्स स्कोर के लिए आज भी याद किया जाता है.

ब्रायंट ने 2015 में बास्केटबॉल के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हुए एक कहानी लिखी थी, जिस पर बाद में एक एनिमेटेड फिल्म ‘डियर बास्केटबॉल’ भी बनी, जिसे 2018 में बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

ब्रायंट के परिवार में उनकी पत्नी वनेसा और तीन बेटियां हैं. इस हादसे के बाद दुनियाभर से उनके प्रशंसक शोक और संवेदनाएं प्रकट कर रहे हैं.

ब्रायंट के निधन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘बास्केटबॉल के महान खिलाड़ी कोबे ब्रांयट और अन्य की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत की खबर है. यह भयावह खबर है.’

यूएसए बास्केटबॉल ने भी कोबे ब्रायंट को श्रद्धांजलि दी है.

यूएसए बास्केटबॉल ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, ‘इस खेल ने एक असली चैंपियन खो दिया है. हमारे विचार व प्रार्थना ब्रायंट परिवार और हादसे में खोए हुए लोगों के परिवारों के साथ हैं.’

एनबीए ने भी बयान जारी कर कहा, ‘कोबे ब्रायंट और उनकी 13 साल की बेटी गियाना के दुखद अंत से हम सभी अकल्पनीय शोक में हैं. 20 सालों तक कोबे ने हमें दिखाया कि जब बेहतरीन प्रतिभाएं जीत के लिए पूरे समर्पण लिए एक साथ आती हैं तो क्या संभव है.’

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी ट्वीट कर कहा, ‘बास्केटबॉल कोर्ट में कोबे एक महान शख़्सियत थे. वह अपनी जिंदगी के दूसरे पड़ाव की शुरुआत करने जा रहे थे. गियाना को खोना एक मां-बाप के रूप में और अधिक दिल तोड़ने वाला है. इस दुखद घड़ी में वनेसा (ब्राएंट की पत्नी) समेत पूरे ब्रायंट परिवार के साथ हमारी दुआएं हैं.’

सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर कहा, ‘कोबे ब्रायंट, उनकी बेटी गियाना और हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोगों की आकस्मिक मौत से दुखी हूं. उनके परिवार, मित्रों और दुनियाभर के प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं है.’

रिटायर्ड क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स ने भी ट्वीट कर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, ‘खेल जगत का वास्तविक दिग्गज. प्रिय कोबे और उनकी बेटी की आत्मा को ईश्वर शांति प्रदान करे. ईश्वर परिवार को इस दुखद समय से उबरने के लिए शक्ति दे.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)