राजनीति

दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर हालात से निपटने को तैयार: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में प्रतिदिन 20,000 लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. इस संख्या को शनिवार से बढ़ाकर प्रतिदिन दो लाख किया जा रहा है.

New Delhi: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal addresses a press conference, in New Delhi, Friday, Sept. 6, 2019. (PTI Photo/Ravi Choudhary) (PTI9_6_2019_000042B)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित है और अगर राजधानी में हर दिन कोरोना वायरस के 100 मामले भी सामने आते हैं तो भी हालात से निपटने की पूरी तैयारी है.

केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने कोरोना से संक्रमित लोगों के इलाज, बीमारी की रोकथाम और लॉकडाउन के मद्देनजर दिल्ली में रह रहे लोगों के खाने-पीने का पूरा इंतजाम किया है.

उन्होंने कहा, ‘डॉ. एसके सरीन की अध्यक्षता में डॉक्टरों की पांच सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है जिसमें हर दिन कोरोना वायरस के 100, 500 और 1,000 मामले तक सामने आने की स्थिति में इससे निपटे जाने की मानक संचालन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है.’

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘फिलहाल दिल्ली में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित है. वे दिन भी थे, जब दिल्ली में एक दिन में एक भी मामला सामने नहीं आया था. लेकिन ब्रेटिन, अमेरिका जैसे देशों की तरफ देखें तो अगर स्थिति नियंत्रण के बाहर जाती भी है तो हमें तैयार रहने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, ‘मैंने आगामी परिदृश्य को देखते हुए रोडमैप बनाने के लिए पांच सदस्यों की समिति का गठन किया था. यह योजना तीन चरणों में है. पहला आकस्मिक योजना, अगर दिल्ली में रोजना 100 मामले सामने आते हैं. दूसरी, अगर दिल्ली में प्रतिदिन मामले सामने आते हैं और तीसरा अगर एक दिन में 1,000 तक मामले सामने आते हैं.’

केजरीवाल ने कहा, ‘हम कमियों को दूर कर रहे हैं और हर दिन कोरोना वायरस के 1000 तक के मामले सामने आने की स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मामले कम होंगे.’

केजरीवाल ने कहा, ‘हमने 325 स्कूलों में दोपहर और रात्रि का भोजन मुहैया कराने के इंतजाम किए हैं. इन सभी स्कूलों में लगभग 500 लोगों को खाना उपलब्ध कराया जाएगा. अभी तक प्रतिदिन 20,000 लोगों को खाना उपलब्ध करा रहे हैं. इस संख्या को बढ़ाकर आज से प्रतिदिन दो लाख किया जा रहा है.’

केजरीवाल ने कहा कि शनिवार से चार लाख लोगों को दोपहर और रात का भोजन मुहैया कराया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा कि 224 रैन बसेरों में भी गरीब और बेघर लोगों को दोपहर और रात का भोजन मुहैया कराया जाएगा.

उन्होंने झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की अपीलों का हवाला देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार यहां रह रहे अन्य राज्यों के लोगों का भी ध्यान रखेगी.

मालूम हो कि 26 मार्च को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमओ) ने हर नगरपालिका वार्ड में कम से कम 2,000 लोगों के भोजन की व्यवस्था करने के लिए प्रत्येक जिला मजिस्ट्रेट को आदेश जारी किए हैं.

मालूम हो कि अभी तक दिल्ली में कोरोना वायरस के 39 मामले दर्ज किए गए हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)