भारत

कोरोना: उत्तर प्रदेश में दो संक्रमित लोगों की मौत, एक की हालत गंभीर

कोरोना वायरस से संक्रमित उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के 25 साल के युवक की सोमवार को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में मौत हो गई थी. वहीं, 72 वर्षीय एक व्यक्ति की बुधवार को मेरठ मेडिकल कालेज में मौत हो गई.

(फोटो साभार: एएनआई)

(फोटो साभार: एएनआई)

गोरखपुर/मेरठ: कोरोना वायरस से उत्तर प्रदेश में बुधवार को दो लोगों के मौत की पुष्टि हुई है. पहला मामला गोरखपुर का है जबकि दूसरा मामला मेरठ का है.

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मरीज 100 के पार हो चुके हैं. इसमें सबसे ज्यादा मामले नोएडा से हैं.

वहीं, देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 35 हो चुकी है और इस महामारी के संक्रमण से पीड़ित होने वालों की संख्या बढ़कर 1,397 हो गई है.

25 साल के युवक की मौत गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई है.

लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डा. सुधीर सिंह ने बुधवार को बताया कि गोरखपुर से आये मरीज के नमूने में संक्रमण पाया गया.

गोरखपुर के जिलाधिकारी विजयेंद्र पाडिंयन ने पत्रकारों को बताया कि ‘बस्ती जिले के 25 साल के युवक की सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज में मौत हो गयी थी. वह रविवार को दोपहर सवा तीन बजे भर्ती हुआ था. उसकी मौत के बाद जो रिपोर्ट आयी है उसमें वह कोरोना संक्रमित निकला है.’

जिलाधिकारी ने बताया कि इस युवक का इलाज पिछले तीन माह से बस्ती के जिला अस्पताल और अन्य अस्पतालों में हो रहा था. उसे गुर्दे की समस्या थी तथा सांस लेने में दिक्कत थी. नियमों के मुताबिक उसके सैम्पल परीक्षण के लिये गोरखपुर लाये गये तो वह संक्रमित निकले. इसके बाद नमूने परीक्षण के लिये केजीएमयू लखनऊ भेजे गये जहां से भी उसके संक्रमित होने की रिपोर्ट आयी.

जिलाधिकारी ने बताया कि डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ सहित जो छह लोग उस मरीज के संपर्क में आये थे उन सभी को पृथक रखा गया है. इसके अलावा रोगी को लाने वाली एंबुलेंस के चालक और रोगी के एक रिश्तेदार को भी पृथक रखा गया है.

जिलाधिकारी ने बताया,‘‘ हमने बस्ती जिला प्रशासन को एलर्ट कर दिया है कि जो भी लोग इस रोगी के संपर्क में आये हैं या जो लोग इसके अंतिम संस्कार में गये हों सभी को पृथक रखा जाये. हम सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से और फोन काल के रिकार्ड के आधार पर इस बात का पता लगा रहे है कि रोगी के संपर्क में कौन कौन से लोग आये थे.’’

वहीं, कोरोना वायरस से संक्रमित 72 वर्षीय एक व्यक्ति की बुधवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ मेडिकल कालेज में मौत हो गई. मेरठ में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है.

इसके साथ ही महाराष्‍ट्र के अमरावती आए एक युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजकुमार ने मौत की पुष्टि करते हुए बताया है कि बुज़ुर्ग अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती थे. उनके दामाद से उन्हें इस बीमारी का संक्रमण हुआ.

ससुराल आए युवक के संक्रमित होने की 27 मार्च को पुष्टि हुयी थी. इसके अगले दिन पत्‍नी, तीन सालों व ससुर के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुयी. सभी मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में भर्ती हैं. मृतक के परिवार के अन्य सदस्य मेडिकल कॉलेज में ही कोरोना वार्ड में भर्ती हैं.

इस तरह मेरठ में कोरोना के जो 19 मामले पाए गए हैं, उनमें 17 एक ही खानदान से संबंधित है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)