हैदराबाद: गृहमंत्री अमित शाह के ख़िलाफ़ आचार संहिता उल्लंघन को लेकर मामला दर्ज

हैदराबाद पुलिस ने तेलंगाना कांग्रेस के उपाध्यक्ष निरंजन रेड्डी की एक शिकायत पर मामला दर्ज किया है, जिसमें दावा किया गया था कि एक मई को भारतीय जनता पार्टी के चुनावी मंच पर गृहमंत्री अमित शाह के साथ भाजपा का झंडा थामे कुछ बच्चे नज़र आए थे. बता दें कि चुनाव आयोग ने चुनावी प्रचार में बच्चों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है.

हैदराबाद में चुनाव प्रचार के दौरान अमित शाह के साथ मंच पर बच्चे. (फोटो साभार: X/@TheNaveena)

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और हैदराबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार के. माधवी लता के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर मामला दर्ज किया गया है. एफआईआर में जी किशन रेड्डी, टी. यमन सिंह और राजा सिंह सहित अन्य भाजपा नेताओं के भी नाम शामिल हैं. सभी पर हैदराबाद में चुनाव प्रचार के दौरान बच्चों का इस्तेमाल करने का आरोप है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में हैदराबाद पुलिस ने तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के उपाध्यक्ष निरंजन रेड्डी की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. शिकायत में रेड्डी ने दावा किया है कि एक मई को लालदवाजा से सुधा टॉकीज तक भाजपा ने रैली निकाली थी, जिसमें अमित शाह सहित कई भाजपा नेताओं ने भाग लिया था. इसमें मंच पर शाह के साथ कुछ बच्चे भी नजर आए थे.

खबर में एफआईआर के हवाले से जानकारी दी गई है कि कांग्रेस नेता ने दावा किया है कि मंच एक बच्चे को भाजपा के चुनाव-चिह्न (कमल) वाले झंडे के साथ भी देखा गया था, जो चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है. शिकायत के साथ रेड्डी ने कार्यक्रम का एक फोटो भी संलग्न किया है.

शिकायत का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने हैदराबाद पुलिस आयुक्त श्रीनिवास रेड्डी को घटना की जांच करने का आदेश दिया था. जिसके बाद पुलिस आयुक्त के आदेश पर डीसीपी (साउथ जोन) स्नेहा मेहरा ने जांच की और मामला दर्ज किया. मुगलपुरा पुलिस (मोगलपुरा थाना) मामले की जांच कर रही है.

इस मामले में पुलिस ने आईपीसी की धारा 188 (एक लोक सेवक द्वारा जारी आदेश का उल्लंघन) के तहत मामला दर्ज किया है और आगे की जांच कर रही है.

मालूम हो कि भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार में बच्चों के इस्तेमाल पर रोक का निर्देश जारी किया था और कहा था कि इस मामले पर वह ‘जीरो टॉलरेंस (शून्य सहिष्णुता)’ नीति का पालन करेगा.

आयोग के एक बयान में कहा गया था, ‘भारतीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी किसी भी गतिविधि में बच्चों के इस्तेमाल के संबंध में सख्त निर्देश जारी किए हैं. राजनीतिक दलों को सलाह दी गई है कि वे किसी भी रूप में चुनाव प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न करें, जिसमें पोस्टर/पैम्फलेट का वितरण या नारेबाज़ी, चुनावी रैलियों, चुनावी बैठकों आदि में भाग लेना शामिल है.’

गौरतलब है कि हैदराबाद लोकसभा सीट के लिए चौथे चरण में 13 मई को मतदान होना है. यहां भाजपा ने मौजूदा सांसद और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ हैदराबाद से माधवी लता को मैदान में उतारा है.

pkv games https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq akun pro monaco pkv bandarqq dominoqq pkv games bandarqq dominoqq http://ota.clearcaptions.com/index.html http://uploads.movieclips.com/index.html http://maintenance.nora.science37.com/ http://servicedesk.uaudio.com/ https://www.rejdilky.cz/media/slot1131/ https://sahivsoc.org/FileUpload/gacor131/ bandarqq pkv games dominoqq https://www.rejdilky.cz/media/scatter/ dominoqq pkv slot depo 5k slot depo 10k bandarqq https://www.newgin.co.jp/pkv-games/ https://www.fwrv.com/bandarqq/