बीते साल भर में प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विभिन्न राज्यों के 162 दौरे किए, पर मणिपुर नहीं गए 

बीते वर्ष 3 मई से मणिपुर में शुरू हुए जातीय संघर्ष के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 विदेश दौरे भी किए हैं. मई 2023 से अप्रैल 2024 के बीच उन्होंने राजस्थान के सबसे ज्यादा दो दर्जन दौरे किए, वहीं 22 बार मध्य प्रदेश भी गए.

कुछ समय पहले मणिपुर में लगाए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मिसिंग' पोस्टर. (फोटो साभार: ट्विटर//@ashoswai)

नई दिल्ली: बीते शुक्रवार (3 मई) को भारत के संवेदनशील सीमावर्ती राज्य मणिपुर में भड़की हिंसा को एक साल पूरा हो गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंसा की आग में झुलस रहे इस पूर्वोत्तर राज्य का एक भी दौरा नहीं किया, लेकिन दूसरी ओर उन्होंने देश के अन्य राज्यों के ‘162’ आधिकारिक और गैर-आधिकारिक दौरे किए हैं.

इसी दौरान पीएम मोदी ने विदेश के भी 14 आधिकारिक दौरे किए, और ये दौरे तब किए जब मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा था, जिससे 230 लोगों की मौत हो गई और 60,000 से अधिक लोग बेघर हो गए. राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है और हिंसा के बावजूद मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह अपने पद पर बने हुए हैं और उनके या किसी अन्य मंत्री के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

मणिपुर में पीएम की गैरमौजूदगी पर विपक्ष हमेशा से ही सवाल उठाता रहा है. जब मणिपुर हिंसा की चपेट में था तब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राज्य का दौरा किया था. बाद में, उन्होंने अपनी  ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ की शुरुआत भी मणिपुर से ही की थी.

बीबीसी हिंदी द्वारा पीएमओ की वेबसाइट से जुटाए गए आंकड़ों से पता चलता है कि मई 2023 से अप्रैल 2024 के बीच पीएम मोदी ने राजस्थान के सबसे ज्यादा दो दर्जन दौरे किए हैं. वहीं, उन्होंने 22 बार मध्य प्रदेश का भी दौरा किया. दोनों राज्यों में पिछले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव हुए थे और पीएम मोदी ने वहां भाजपा के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया था.

जब मणिपुर में हिंसा शुरू हुई तो पीएम मोदी कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार में व्यस्त थे. बीबीसी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक साल में उन्होंने आठ बार कर्नाटक का दौरा किया. इस अवधि के दौरान उन्होंने अपने गृह राज्य गुजरात का 10 बार और लोकसभा में सबसे अधिक सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश का 17 बार दौरा किया.

इस साल फरवरी-मार्च के महीने में, पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों में से असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया लेकिन वह मणिपुर नहीं गए. उन्होंने असम के 3 दौरे और त्रिपुरा तथा अरुणाचल प्रदेश का एक-एक दौरा किया.

आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, पीएम मोदी ने ‘विकसित भारत, विकसित पूर्वोत्तर’ कार्यक्रम के लिए 9 मार्च को अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया था.

पिछले साल नवंबर में पांच राज्यों के लिए हुए विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने अन्य सभी राज्यों में जमकर चुनाव प्रचार किया, लेकिन मिजोरम नहीं गए. मिज़ोरम मणिपुर से सटा राज्य है, जहां मणिपुर की हिंसा से विस्थापित कुकी समुदाय के लोगों ने बड़ी संख्या में पलायन किया था.

घरेलू दौरों के अलावा पीएम मोदी ने मई 2023 के बाद से 14 अंतरराष्ट्रीय दौरे भी किए. इस दौरान उन्होंने यूएई में एक हिंदू मंदिर के उद्घाटन समारोह में भी हिस्सा लिया.

pkv games https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq akun pro monaco pkv bandarqq dominoqq pkv games bandarqq dominoqq http://ota.clearcaptions.com/index.html http://uploads.movieclips.com/index.html http://maintenance.nora.science37.com/ http://servicedesk.uaudio.com/ https://www.rejdilky.cz/media/slot1131/ https://sahivsoc.org/FileUpload/gacor131/ bandarqq pkv games dominoqq https://www.rejdilky.cz/media/scatter/ dominoqq pkv slot depo 5k slot depo 10k bandarqq https://www.newgin.co.jp/pkv-games/ https://www.fwrv.com/bandarqq/