भारत

लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ने के बाद रेल और हवाई सेवा भी तीन मई तक निलंबित

भारतीय रेलवे की ओर से कहा गया है कि अगली सूचना तक ट्रेन टिकटों की एडवांस बुकिंग भी नहीं की जाएगी. इससे पहले यात्री सेवाएं 14 अप्रैल रात तक निलंबित की गई थीं.

Trains are seen parked at a railway station during a 14-hour long curfew to limit the spreading of coronavirus disease (COVID-19) in the country, in Mumbai, India, March 22, 2020. REUTERS/Francis Mascarenhas

(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन बढ़ने के बाद भारतीय रेलवे ने भी अपनी यात्री सेवाओं को तीन मई तक निलंबित कर दिया है. ट्रेन सेवाओं के अलावा सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं पर लगी रोक भी तीन मई तक के लिए बढ़ा दी है.

रेलवे की ओर से यह भी कहा गया है कि अगली सूचना तक ट्रेन टिकटों की एडवांस बुकिंग भी नहीं की जाएगी. रेलवे के मुताबिक, आपात स्थिति को देखते हुए ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सकता है.

रेल मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर कहा गया है, ‘यात्री ट्रेन सेवाएं तीन मई 2020 तक निलंबित रहेंगी. सभी टिकट काउंटर बंद रहेंगे और ऑनलाइन एडवांस टिकट बुक करने की सेवा भी बंद होगी. टिकट रद्द करने की सुविधा ’

आगे कहा गया है, ‘टिकटों को ऑनलाइन रद्द करने की सुविधा जारी रहेगी. कैंसिल किए गए सभी टिकटों पर पूरा पैसा वापस किया जाएगा.’

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में जारी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा के बाद यह निर्णय किया गया.

अधिकारी ने कहा, ‘लॉकडाउन बढ़ाए जाने के मद्देनजर हमने यह निर्णय किया है. जल्द ही इस पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी.’

इससे पहले यात्री सेवाएं 14 अप्रैल रात तक निलंबित की गई थीं.

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों पर लगी रोक तीन मई तक बढ़ाई गई

नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू व्यावसायिक यात्री उड़ान सेवाओं पर तीन मई की मध्यरात्रि तक रोक रहेगी.

मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन तीन मई 2020 रात 11 बजकर 59 मिनट तक बंद रहेगा.’

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा, ‘लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही हम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध हटाने के बारे में विचार कर सकते हैं. मैं उन लोगों की परेशानी समझता हूं, जिन्हें यात्रा करने की जरूरत है और हमारा साथ देने के लिए उनसे अनुरोध करता हूं.’

इससे पहले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री विमान सेवाओं पर 25 मार्च से 14 अप्रैल तक रोक लगाई गई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ाकर तीन मई तक कर दी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में हालात खराब होने की आशंका नहीं होगी, वहां 20 अप्रैल के बाद कुछ राहत दी जा सकती हैं.

इससे पहले देश में कोरोना वायरस के कारण 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था, जिसकी अवधि आज 14 अप्रैल को मध्यरात्रि को समाप्त होनी थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)