भारत

ट्रेन या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन बहाल करने का अभी कोई फैसला नहींः प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कुछ एयरलाइनों ने खुद से ही चार मई से बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है और इस बारे में उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की है, जिन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं किया है.

New Delhi: HRD Minister Prakash Javadekar speaks during a press conference at BJP Headquarter in New Delhi, on Friday. PTI Photo by Manvender Vashist(PTI3_23_2018_000241B)

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फोटो: पीटीआई)

नयी दिल्ली केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन बहाल करने का अभी कोई फैसला नहीं लिया और इस विषय पर अभी किसी तरह की चर्चा करना व्यर्थ है.

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समयसीमा तय की है? इस पर जावड़ेकर ने बताया, ‘ये सेवाएं एक न एक दिन बहाल होंगी लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता. इस पर अभी चर्चा करन व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नये सबक मिल रहे हैं.’

जावड़ेकर ने बताया कि कुछ एयरलाइनों ने खुद से ही चार मई से बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है और इस बारे में उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की है जिन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं किया है.

उन्होंने कहा, ‘इस बारे में अंतिम फैसला सरकार करेगी. इसलिए किसी तरह की अटकलें लगाना सही नहीं है.’

मालूम हो कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये सरकार ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे तीन मई तक कर दिया है.

इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग से यात्रा प्रतिबंधित हैं.

बहरहाल, कुछ विमानन कंपनियों ने चार मई से चुनिंदा घरेलू मार्गों पर बुकिंग शुरु करने की घोषणा की थी.

इस पर नागर विमानन मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा था कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें.

पुरी ने ट्वीट कर कहा था, ‘नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन बहाल करने के लिए अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.’

बता दें कि एक दिन पहले एयर इंडिया ने कहा था कि वह कुछ मार्गों पर चार मई से घरेलू उड़ानों के लिए और एक जून से चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिये बुकिंग करेगी.

सरकार की ओर से जारी इस स्पष्टीकरण के बाद एयर इंडिया ने अपनी वेबसाइट के होम पेज से चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें की घोषणा को हटा दिया है.

कोरोना वायरस महामारी के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 25 मार्च को 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसे 19 दिन और बढ़ाकर तीन मई तक कर दिया गया.

इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग ये यात्रा पर प्रतिबंध रहा. सिर्फ अनिवार्य और आकस्मिक सेवाओं की आवाजाही को ही इस दौरान अनुमति रही.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)