राजनीति

बिहार: गोपालगंज में 72 घंटे में चार लोगों की गोली मारकर हत्या

बिहार के गोपालगंज में रविवार देर रात माकपा-माले नेता जेपी यादव के माता-पिता और भाई की गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस मामले में आरोपी जदयू विधायक अमरेंद्र पांडे के भाई और भतीजे को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं मंगलवार को विधायक के करीबी शशिकांत तिवारी की गोली मारकर हत्या कर दी गई.

Gopalganj, Bihar

पटना: बिहार के गोपालगंज में पिछले 72 घंटों में राजनीतिक रंजिश में चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई.

रविवार देर रात माकपा-माले नेता जेपी यादव के माता-पिता और भाई की गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस हमले में यादव भी घायल हो गए.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, पुलिस ने इस मामले में कुचायकोट से जदयू विधायक अमरेंद्र पांडे, उनके भाई सतीश पांडे और सतीश के बेटे मुकेश पांडे पर मामला दर्ज किया है. सतीश और मुकेश को गिरफ्तार कर लिया गया है.

विधायक से पूछताछ की जा रही है, क्योंकि किसी विधानसभा सदस्य को केवल विधानसभा अध्यक्ष की अनुमति के बाद ही गिरफ्तार किया जा सकता है.

यादव को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

पुलिस सूत्रों का कहना है कि यादव विधायक के भतीजे और मौजूदा जिला परिषद अध्यक्ष के खिलाफ अगले साल जिला परिषद का चुनाव लड़ना चाहते थे.

पुलिस के अनुसार, कुछ अज्ञात लोगों ने रविवार देर शाम गोपालगंज के हथुआ थाना के रुपनचक गांव में स्थित यादव के घर पर हमला कर दिया था. हमलावरों ने यादव, उनके 65 वर्षीय पिता महेश चौधरी, 60 वर्षीय मां संकेसिया देवी और 35 वर्षीय बड़े भाई शांतनू पर गोली चलाई.

गोली चलने पर जहां यादव भागने में सफल रहे तो वहीं उनके माता-पिता की मौके पर ही मौत हो गई. उनके भाई ने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया. पुलिस को संदेह है कि तीन हमलावर बाइक पर आए थे. हत्याकांड के बाद स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया.

जानकारी के अनुसार, यादव छात्र राजनीति में सक्रिय थे और महत्वाकांक्षाओं के कारण उनका विधायक अमरेंद्र पांडे से विवाद था.

अस्पताल में भर्ती यादव ने कहा, ‘राजनीतिक दुश्मनी के कारण मेरे परिवार के सदस्यों की हत्या की गई. पुलिस को अमरेंद्र पांडे की भूमिका की जांच करनी चाहिए.’

गोपालगंज के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा, ‘हमने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और हत्याओं के पीछे के सभी संभावित उद्देश्यों को देख रहे हैं.’

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ‘अब जदयू के एक विधायक पर गोपालगंज तिहरे हत्याकांड में मामला दर्ज किया गया है, क्या राज्य सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी?’

मंत्री और जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा, ‘पुलिस ने पहले ही दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और कार्रवाई करेगी.’

दैनिक भास्कर के अनुसार, मंगलवार को तीन बाइक सवार बदमाशों ने अमरेंद्र पांडे के करीबी माने जाने वाले शशिकांत तिवारी की गोली मारकर हत्या कर दी.

सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी है.