भारत

कोविड-19: उत्तर प्रदेश में हर हफ़्ते होगा वीकेंड लॉकडाउन, बंद रहेंगे दफ़्तर और बाज़ार

रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि सप्ताहांत पर होने वाली बंदी से आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह मुक्त रखा जाएगा, बैंक और अन्य औद्योगिक इकाइयां बंद नहीं रहेंगी.

Lucknow: Aminabad market is closed due to the  coronavirus pandemic, in Lucknow, Saturday, March 21, 2020. (PTI Photo/Nand Kumar)(PTI21-03-2020_000275B)

(फोटो: पीटीआई)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना से बचाव की दिशा में कदम उठाते हुए हर हफ्ते सप्ताहांत पर दो दिन- शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है.

योगी सरकार के के इस फैसले के बाद अब राज्य में हर हफ्ते शनिवार और रविवार को ऑफिस और बाजार बंद रहेंगे. यह आगामी सप्ताह शनिवार और रविवार से लागू होगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बैठक में इसका ऐलान किया. इस दौरान बैठक में अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश के. अवस्थी भी मौजूद थे.

उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को होने वाली बंदी से आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह मुक्त रखा जाएगा. इस दौरान बैंक और अन्य औद्योगिक इकाइयां बंद नहीं रहेंगी.

अवस्थी ने यह भी कहा कि यह सावधानी कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बरती जा रही है. लॉकडाउन प्रदेश के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि इस दौरान कारखानों में उत्पादन और जरूरी सामानों से लदे मालवाहक वाहनों को मंजूरी दी जाएगी. इसके साथ ही अन्य आर्थिक गतिविधियां भी चालू रहेंगी.

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘हालांकि सप्ताहांत में सामाजिक गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. स्वास्थ्य एवं अन्य सरकारी विभाग इस दौरान सैनिटाइजेशन, स्क्रीनिंग और साफ-सफाई अभियान शुरू करेंगे.’

उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी ऑफिस हफ्ते में सिर्फ पांच दिन ही खुलेंगे.

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया है.

इस दौरान राज्य में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने का भी फैसला किया. राज्य में प्रतिदिन 50,000 कोविड टेस्ट कराए जाने का फैसला किया गया है.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति और अस्पताल में 48 घंटे के लिए ऑक्सीजन बैकअप की मौजूदगी सुनिश्चित की जाएगी.

मालूम हो कि सरकार ने इससे पहले 10 जुलाई से 13 जुलाई तक राज्य में लॉकडाउन लगाया हुआ है, जिसकी अवधि 13 जुलाई यानी सोमवार को सुबह पांच बजे समाप्त हो रही है.

बता दें कि राज्य में अब तक कोरोना के 33,700 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 889 लोगों की मौत हो चुकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)