भारत

मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का कोरोना वायरस से निधन

एसपीबी के नाम से लोकप्रिय एसपी बालासुब्रमण्यम अगस्त से कोविड-19 संक्रमित होने के बाद से चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती थे. छह बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़े गए बालासुब्रमण्यम ने अपने पांच दशक से अधिक के करिअर में विभिन्न भाषाओं के चालीस हज़ार से अधिक गीत गाए थे.

एसपी बालासुब्रमण्यम. (फोटो साभार: ट्विटर)

एसपी बालासुब्रमण्यम. (फोटो साभार: ट्विटर)

चेन्नई: कोरोना वायरस की चपेट में आए मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. अगस्त में संक्रमण की पुष्टि के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

बालासुब्रमण्यम के बेटे और फिल्मकार एसपी. चरण ने पत्रकारों को बताया कि महान गायक (74) ने दोपहर करीब एक बजकर चार मिनट पर अंतिम सांस ली.

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद पांच अगस्त से बालासुब्रमण्यम का यहां एमजीएम हेल्थकेयर अस्पताल में इलाज जारी था.

हालत बिगड़ने के बाद उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली और ईसीएमओ (एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सिडेशन सपोर्ट) पर रखा गया था.

एसपीबी के नाम से लोकप्रिय बालासुब्रमण्यम ने अपने पांच दशक से अधिक लंबे करिअर में अपनी गायकी से लाखों दिलों को जीता.

4 जून, 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में जन्मे एसपी का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम था. दिसंबर, 1966 में उन्होंने बतौर पार्श्वगायक तेलुगू फिल्म श्री मर्यादा रामन्ना से अपने करिअर की शुरुआत की थी.

छह बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित बालासुब्रमण्यम ने विभिन्न भाषाओं के चालीस हजार से अधिक गीत गाए थे, साथ ही तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी की 40 से अधिक फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर के बतौर काम किया.

उन्हें साल 2001 में पद्मश्री और साल 2011 में पद्म विभूषण से नवाजा गया था.

उनके परिवार में उनकी पत्नी, बेटी और बेटा हैं. उनके निधन के बारे में मीडिया से बात करते हुए उनके बेटे ने कहा कि उनके गीत उनके चाहने वालों के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालासुब्रमण्यम के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि दशकों तक अपनी आवाज से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली इस शख्सियत के दुनिया को अलविदा कहने से सांस्कृतिक दुनिया को काफी नुकसान हुआ है.

उन्होंने ट्वीट कर अपने शोक संदेश में कहा, ‘एसपी बालासुब्रमण्यम के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया को काफी नुकसान हुआ है. वह देश भर में मशहूर थे और उनकी मधुर आवाज और संगीत ने दशकों तक श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ है. ओम शांति.’

मशहूर गायिका लता मंगेशकर ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वे इस खबर से बहुत व्यथित हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘प्रतिभाशाली गायक, मधुरभाषी, बहुत नेक इंसान एसपी बालासुब्रमण्यम जी के स्वर्गवास की खबर सुनके व्यथित हूं. हमने कई गाने साथ गाए, कई शो किए, सब बातें याद आ रही हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.’

अभिनेता सलमान खान के करिअर की शुरुआती फिल्मों में उन पर फिल्माए गए अधिकतर गीतों को एसपी बालासुब्रमण्यम ने ही आवाज दी थी. अभिनेता ने उनके निधन पर शोक जाहिर किया है.

संगीतकार एआर रहमान ने भी एसपीबी को एक वीडियो के जरिये श्रद्धांजलि देते हुए याद किया है.

अभिनेता और अब नेता कमल हासन ने भी बालासुब्रमण्यम को याद करते हुए उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. इससे पहले गुरुवार को उनकी स्थिति गंभीर होने की सूचना पर हासन अस्पताल भी पहुंचे थे.

साल 1981 में एसपीबी ने हिंदी फिल्मों में पार्श्वगायन की शुरुआत कमल हासन और रति अग्निहोत्री अभिनीत फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से ही की थी, जिसका संगीत बेहद मशहूर हुआ था. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)