राजनीति

गुजरात उपचुनाव: सभी आठ सीटें भाजपा के खाते में

इन सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढ़कर अब 111 पहुंच गई है. जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. इनमें से पांच ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की.

Gandhinagar: Gujarat CM Vijay Rupani (C), Deputy CM Nitin Patel (L) and BJP State President CR Patil flash the victory sign during counting of votes for Madhya Pradesh bypolls and Bihar Assembly polls, in Gandhinagar, Tuesday, Nov. 10, 2020. (PTI Photo)(PTI10-11-2020 000067B)

गांधीनगर में विक्टरी साइन दिखाते गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (बीच में), उप मुख्यमंत्री नीतीन पटेल (बाएं) और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल. (फोटो: पीटीआई)

अहमदाबाद: गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा ने जबरदस्त सफलता हासिल करते हुए सभी आठ विधानसभा सीटों पर मंगलवार को जीत दर्ज की.

इन आठों सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव कराया गया था. कुल 60.75 फीसदी मतदान हुआ था. उपचुनाव में कुल 81 उम्मीदवार इन आठ सीटों पर अपना भाग्य आजमाने चुनाव मैदान में उतरे थे.

इन सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढ़कर अब 111 पहुंच गई है.

चुनाव परिणाम से निराश कांग्रेस ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि पार्टी से इस्तीफा देकर पाला बदलने वालों को जनता सबक सिखाएगी.

गुजरात में इस साल जून में हुए राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था और इनमें से पांच ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और मंगलवार को जीत दर्ज की.

भाजपा उम्मीदवार प्रद्युमन सिंह जडेजा ने अब्दासा सीट से, बृजेश मेर्जा ने मोरबी सीट से, अक्षय पटेल ने कर्जन से, जीतू चौधरी ने कपराद सीट से और जेवी काकड़िया ने धारी सीट से विजय प्राप्त की. इसी तरह भाजपा के उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री किरीट सिंह राणा ने लिम्बडी सीट से, विजय पटेल ने डांग सीट से जबकि गाधड़ा सीट से आत्माराम परमार ने विजय हासिल की.

गुजरात में जीत को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘गुजरात उपचुनावों में भाजपा की प्रचंड जीत प्रदेश की जनता की नरेंद्र मोदी, विजय रूपाणी और भाजपा सरकार में अटूट विश्वास की जीत है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘इस अपार समर्थन के लिए गुजरात की जनता का हृदयपूर्वक आभार और प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल और गुजरात भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)