भारत

उत्तर प्रदेशः इफको के यूरिया संयंत्र में गैस रिसाव से दो लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर के पास फूलपुर स्थित इफको के यूरिया बनाने वाले संयंत्र में मंगलवार देर रात अमोनिया गैस रिसाव से हुआ हादसा. हादसे में संयंत्र के सहायक प्रबंधक और उप-प्रबंधक की मौत हुई है.

इलाहाबाद के पास फूलपुर में स्थित इफको संयंत्र. (फोटो साभारः फेसबुक)

इलाहाबाद के पास फूलपुर में स्थित इफको संयंत्र. (फोटो साभारः फेसबुक)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर के पास स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) संयंत्र में गैस रिसाव से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि पंद्रह लोगों की तबियत बिगड़ गई.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इलाहाबाद के पास फूलपुर में इफको के यूरिया बनाने वाले संयंत्र में मंगलवार देर रात अमोनिया गैस रिसाव से हड़कंप मच गया.

मृतकों की पहचान सहायक प्रबंधक वीपी सिंह और उपप्रबंधक अभिनंदन कुमार के रूप में की गई है. बचाव प्रक्रिया में सहायता के लिए एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंची.

इफको के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया, ‘प्लांट में एक रॉड टूट गई, जिसमें अमोनिया गैस था. अमोनिया गैस लीक होने की वजह से प्लांट में मौजूद कर्मचारी प्रभावित हुए. उन सबको तुरंत टाउनशिप के अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन 8 की गंभीर हालत होने के कारण उन्हें प्रयागराज रेफर किया गया. जिसमें से 2 की मौत हो गई है.’

इस मामले पर इलाहाबाद के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने कहा, ‘फूलपुर के इफको प्लांट में गैस रिसाव से दो लोगों की मौत हुई है. प्लांट यूनिट को बंद कर दिया गया है. गैस रिसाव अब बंद हो गया है.’

गैस रिसाव की चपेट में आकर दो दर्जन से अधिक कर्मचारी बीमार हो गए. इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, संयंत्र के कर्मचारियों को संयंत्र नबंर दो से अमोनिया गैस लीक का पता चला. जिस दौरान यह हादसा हुआ, उस समय संयंत्र में लगभग 100 कर्मचारी और अधिकारी मौजूद थे. कुछ सकुशल बाहर निकलने में कामयाब रहे जबकि कुछ अंदर ही फंसे रहे और बेहोश हो गए.

अधिकारियों का कहना है कि संयंत्र की प्रभावित यूनिट को बंद कर दिया गया है और रिसाव रुक गया है. संयंत्र से बाहर कोई भी इस रिसाव से प्रभावित नहीं हुआ.

इफको की ओर से कहा गया है, ‘घटना में 13 कर्मचारी और तीन ठेका मजदूर भी प्रभावित हुए हैं. इनमें से छह लोगों को इलाहाबाद के अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि 10 लोग हमारे टाउनशिप अस्पताल में इलाज करा रहे हैं. उनमें से दो को छुट्टी दे दी गई है. शेष 14 की हालत स्थिर है.’

घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कार्यकारी निदेशक रैंक के अधिकारी की अध्यक्षता में एक तकनीकी जांच समिति का गठन किया गया है.

मामले पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर शोक जताया.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘इलाहाबाद में फूलपुर स्थित एक प्लांट में गैस रिसाव से हुई दुर्घटना से मन बेहद दुखी है. स्थानीय प्रशासन के प्रयासों से स्थिति पूर्णतः नियंत्रण में है. सभी घायलों का समुचित इलाज स्थानीय अस्पताल में किया जा रहा है. हादसे में दिवंगत लोगों के परिजनों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक जताते हुए मामले में जांच के आदेश दिए हैं.