कोविड-19

होटलों के साथ मिलकर कोविड वैक्सीन पैकेज दे रहे अस्पतालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई होः सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि कुछ निजी अस्पताल कुछ होटलों के साथ मिलकर कोविड टीकाकरण के लिए पैकेज दे रहे हैं, जो राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए जारी दिशानिर्देशों के विपरीत है.

एक होटल द्वारा दिया गया टीकाकरण पैकेज का विज्ञापन. (साभार: ट्विटर)

एक होटल द्वारा दिया गया टीकाकरण पैकेज का विज्ञापन. (साभार: ट्विटर)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से उन संस्थानों के खिलाफ कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई शुरू करने को कहा है, जो निर्धारित दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर होटलों के साथ सहयोग से कोविड टीकाकरण पैकेज दे रहे हैं.

राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कुछ निजी अस्पताल कुछ होटलों के साथ मिलकर कोविड टीकाकरण के लिए पैकेज दे रहे हैं, जो राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए जारी दिशानिर्देशों के विपरीत है.

सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को संबोधित करते हुए लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण के लिए सिर्फ चार विकल्पों को ही मंजूरी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव अगनानी ने पत्र में कहा कि सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्र और निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों के अलावा कार्यस्थलों और बुजुर्गों एवं दिव्यांगों के लिए घर के पास कोविड टीकाकरण केंद्र के अलावा राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के तहत और किसी स्थान पर टीकाकरण नहीं किया जा सकता इसलिए स्टार होटलों में टीकाकरण शुरू करना दिशानिर्देशों के खिलाफ है और इसे तुरंत रोका जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, इस तरह के संस्थानों के खिलाफ आवश्यक कानूनी एवं प्रशासनिक कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए.

इसके साथ ही सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों से राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण दिशानिर्देशों के तहत चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम की समुचित निगरानी करने का भी अनुरोध किया गया.

इस मसले पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने ट्वीट कर कहा, ‘होटलों में टीकाकरण पैकेज कोविड19 नियमों के खिलाफ, कानूनी कार्रवाई होगी. कुछ अस्पतालों द्वारा होटलों के साथ मिलकर लोगों को वैक्सीनेशन पैकेज का ऑफर देना दुर्भाग्यपूर्ण है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखकर पैकेज देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है.’

वहीं, आम आदमी पार्टी से विधायक राघव चड्ढा ने सोशल मीडिया पर वायरल हैदराबाद के एक लग्जरी होटल के एक विज्ञापन को शेयर करते हुए ट्वीट कर कहा, ‘एक तरफ केंद्र सरकार ने लग्जरी होटलों में टीकाकरण पैकेज के साथ यह सुनिश्चित किया है कि निजी सेक्टर में वैक्सीन की कोई कमी नहीं हो तो वहीं दूसरी तरफ निशुल्क में टीका लगाने वाले सरकारी टीकाकरण केंद्र वैक्सीन की किल्लत से बंद हैं.’

कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन वायरल हो रहा था, जिसमें हैदराबाद के एक लग्जरी होटल ने कंफर्टेबल स्टे के साथ 2,999 रुपये से शुरुआत के साथ टीकाकरण पैकेज का ऐलान किया था.

होटल ने प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा टीकाकरण का हवाला दिया है और साथ में पैकेज में स्वास्थ्यवर्द्धक नाश्ते और रात्रिभोज का आनंद उठाने की भी बात कही है.

(समाचार एजेंसी पीटीआई से इनपुट के साथ)