भारत

बिहारः हिरासत में मौत के विरोध में उग्र भीड़ के प्रदर्शन के दौरान महिला कॉन्स्टेबल की मौत

बिहार के जहानाबाद का मामला. शराब की अवैध बिक्री के आरोप में गिरफ़्तार शख़्स की बीते 23 जुलाई को हिरासत में मौत हो गई थी. इससे नाराज़ स्थानीय लोगों ने जहानाबाद-अरवल राजमार्ग पर हिंसक प्रदर्शन किया. भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास में एक वाहन ने महिला कॉन्स्टेबल को टक्कर मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई. इस संबंध में पांच लोगों को गिरफ़्तार किया गया है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

जहानाबादः बिहार के जहानाबाद में न्यायिक हिरासत में एक शख्स की मौत के विरोध में प्रदर्शन कर रही उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के दौरान एक वाहन से टकराकर महिला कॉन्स्टेबल की मौत हो गई.

उग्र भीड़ ने पुलिस हिरासत में एक शख्स मौत को लेकर हिंसक प्रदर्शन करते हुए पुलिस पर भारी पथराव किया और हवा में गोलियां चलाईं. इस घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

सब डिविजनल पुलिस अधिकारी (जहानाबाद) अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि जिले के पारसबिगहा पुलिस थाने के तहत हुई घटना की वजह से जहानाबाद-अरवल राजमार्ग कई घंटों तक बंद रहा.

उन्होंने कहा, ‘शराब की अवैध बिक्री में शामिल गोविंद मांझी नामक शख्स को कुछ समय पहले गिरफ्तार किया गया था, जिसकी हिरासत में मौत हो गई. इसे लेकर भीड़ आक्रोशित थी. यह शख्स न्यायिक हिरासत में था और उसे पास के औरंगाबाद जिले की एक जेल में रखा गया था.’

बिहार में शराब की बिक्री और खपत पूरी तरह से प्रतिबंधित है. राज्य में नीतीश कुमार सरकार ने छह साल पहले एक सख्त शराबबंदी कानून लागू किया था.

पांडेय ने कहा, ‘मांझी की शुक्रवार (23 जुलाई) को जेल में मौत हो गई और जैसे ही यह खबर यहां पहुंची तो उनके गांव के स्थानीय निवासी शारीरिक प्रताड़ना से हुई मौत का आरोप लगाकर राजमार्ग पर इकट्ठा हुए. जब पुलिस ने उन्हें हटाने की कोशिश की तब वे हिंसा पर उतर आए.’

पुलिस अधिकारी ने कहा कि कॉन्स्टेबल कांति देवी भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही थी कि तभी एक वाहन ने उन्हें टक्कर मार दी, अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई.

पांडेय ने कहा, ‘प्रदर्शनकारियों ने भारी पथराव किया और गैर लाइसेंसी हथियारों से कुछ गोलियां चलायीं. कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं. हमने इस संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है और स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पुलिस-बल को तैनात किया गया है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)