कोविड-19

ओडिशाः दो दिनों में 33 स्कूली छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए, जांच शुरू

ओडिशा के बरगढ़ और ढेंकनाल ज़िले का मामला. ढेंकनाल के कानपुरा में पंचायती राज हाईस्कूल में कोरोना के 20 मामले सामने आए, जिनमें 14 छात्र हैं. बरगढ़ में भी 19 स्कूली छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. राज्य में 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं और 16 अगस्त से नौंवी कक्षा के लिए स्कूलों को दोबारा खोला गया था.

(फोटो: पीटीआई)

कोराटपुरः ओडिशा के बरगढ़ और ढेंकनाल जिले के स्कूलों में बीते दो दिनों में 33 स्कूली छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद राज्य के जन शिक्षा विभाग ने जांच शुरू कर दी है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इन दोनों जिलों के मुख्य जिला मेडिकल अधिकारियों ने छात्रों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी है.

बता दें कि ओडिशा में 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के लिए और 16 अगस्त से कक्षा नौंवी के लिए स्कूलों को दोबारा खोल दिया गया था.

मंगलवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, कुल 638 मामलों में से 93 मामले 18 साल से कम उम्र के लोगों की श्रेणी में दर्ज किए गए जबकि सोमवार को कुल 609 मामलों में से 122 मामले इसी श्रेणी के थे.

जन शिक्षा मंत्री समीर दास ने कहा, ‘हमने जांच शुरू कर दी है कि छात्र संक्रमित कैसे हुए. सभी छात्रों के स्वास्थ्य की जांच के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं और इन छात्रों के निकट संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है. इस संक्रमण के सही स्रोत का पता लगने के बाद हम आवश्यक फैसला लेंगे. उन सभी स्कूलों में कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है, जिन्हें दोबारा खोला गया है लेकिन इस तरह के विशेष मामलों में हम एहतियात के तौर पर स्कूलों को तत्काल बंद करेंगे.’

ढेंकनाल के कानपुरा में पंचायती राज हाईस्कूल में कोरोना के 20 मामले सामने आए, जिनमें 14 छात्र हैं. इस स्कूल को सात दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.

इस आवासीय स्कूल में छात्रों की क्षमता 600 है. शनिवार को स्कूल में एक शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए, जिसके बाद छात्रों और स्कूल के अन्य सदस्यों की जांच की जा रही है.

मुख्य जिला मेडिकल अधिकारी सुजाता रानी मिश्रा के मुताबिक, सभी संक्रमित लोगों की हालत स्थिर है. बरगढ़ में इसी स्कूल के 19 छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

इस बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को लोगों को चेताया कि अगर कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया तो सरकार को दोबारा लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है.

पटनायक ने राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति और महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के दौरान यह बात कही.

उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,30,96,718 हो गई है, जबकि अब तक इस महामारी की चपेट में आकर 4,41,411 लोग जान गंवा चुके हैं.

बीते चौबीस घंटों में संक्रमण 37,875 नए मामले सामने आए हैं और 369 मरीज़ों की मौत हुई है.