पाकिस्तान का लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वायुसेना पायलट अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित

वायुसेना के फाइटर पायलट अभिनंदन वर्तमान ने फरवरी 2019 में बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था. इसके बाद वे तीन दिनों तक पाकिस्तान के क़ब्ज़े में रहे थे. इस महीने की शुरुआत में वायुसेना ने उनकी पदोन्नति ग्रुप कैप्टन के रूप में की थी.

/

वायुसेना के फाइटर पायलट अभिनंदन वर्तमान ने फरवरी 2019 में बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था. इसके बाद वे तीन दिनों तक पाकिस्तान के क़ब्ज़े में रहे थे. इस महीने की शुरुआत में वायुसेना ने उनकी पदोन्नति ग्रुप कैप्टन के रूप में की थी.

राष्ट्रपति कोविंद से वीर चक्र प्राप्त करते ग्रुप कैप्टन अभिनंदन. (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित किया.

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में अभिनंदन को यह सम्मान पाकिस्तान के खिलाफ अदम्य साहस के प्रदर्शन के लिए दिया गया है.

इस महीने की शुरुआत में वायुसेना ने वर्तमान की पदोन्नति ग्रुप कैप्टन के रूप में की थी. पाकिस्तान के साथ हुए हवाई संघर्ष के दौरान उनकी रैंक विंग कमांडर की थी.

पुरस्कार के साथ दिए गए प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि वायुसेना के लड़ाकू पायलट को हवाई संघर्ष के दौरान ‘कर्तव्य की असाधारण भावना’ प्रदर्शित करने के लिए भारत के तीसरे सबसे बड़े युद्धकालीन वीरता पदक से सम्मानित किया गया है.

 

राष्ट्रपति भवन में आयोजित पुरस्कार समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए. इस अवसर पर कई अन्य सैन्य अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति कोविंद ने विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) वर्तमान अभिनंदन को वीर चक्र प्रदान किया. उन्होंने अदम्य शौर्य और साहस दिखाया, व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह न करते हुए शत्रु के सामने वीरता प्रदर्शित की और कर्तव्य की असाधारण भावना का प्रदर्शन किया.’

अभिनंदन ने अपने मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान के गिरने से पहले 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. इसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था और वह तीन दिनों तक पाकिस्तान के कब्जे में रहे थे.

पाकिस्तानी सेना को उन्हें भारत की ओर से दबाव और साथ में मामले में अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की वजह से रिहा करने को मजबूर होना पड़ा था.

27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो भारतीय पायलटों को हिरासत में लिया गया. हालांकि बाद में पाकिस्तान की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया कि उसके क़ब्ज़े में सिर्फ एक ही भारतीय पायलट है. इस पायलट की पहचान विंग कमांडर अभिनंदन के रूप में हुई थी.

इसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में बताया था कि शांति का संदेश देने के लिए पाकिस्तान भारतीय पायलट को रिहा करेगा. 1 मार्च 2019 को अभिनंदन लाहौर से वाघा सीमा के रास्ते भारत लौट आए थे.

सरकार ने उन्हें वीर चक्र प्रदान करने के निर्णय की घोषणा 2019 में की थी.

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था. इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद 26 फरवरी को भारत की ओर से पाकिस्तानी क्षेत्र में एयरस्ट्राइक की गई थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)