दुनिया

भाजपा नेताओं ने जेवर एयरपोर्ट कहकर साझा की बीजिंग की तस्वीर, चीन के मीडियाकर्मी ने उड़ाया मज़ाक

25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के जेवर में एयरपोर्ट के शिलान्यास के मौक़े पर कुछ केंद्रीय मंत्रियों समेत कई भाजपा नेताओं ने ट्विटर पर बीजिंग की एक तस्वीर को जेवर एयरपोर्ट बताया था. इसे लेकर चीन के सरकारी मीडिया नेटवर्क के एक कर्मचारी ने भारत सरकार का मज़ाक उड़ाते हुए कहा भारतीय मंत्री चीन की तस्वीर के साथ अपनी ‘इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धियां’ बता रहे हैं.

(साभार: ट्विटर/स्क्रीनशॉट)

नई दिल्ली: बीते गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा के जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था, जिसके बाद केंद्रीय मंत्रियों सहित तमाम नेताओं द्वारा इसे लेकर ट्ववीट किए गए, जिसमें साझा की गई फोटो को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पर भारत सरकार पर व्यंग्य किया गया.

नेताओं के ट्वीट के बाद ही ऑल्ट न्यूज़ के एक सह-संस्थापक और फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने ट्वीट कर बताया कि यह तस्वीर नोएडा के जेवर हवाईअड्डे की नहीं बल्कि चीन के बीजिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डिज़ाइन की हैं.

जुबैर ने इसके बाद एक ट्वीट में बताया कि भाजपा नेताओं के कुछ ट्वीट डिलीट कर दिए गए हैं और यह तस्वीर पहली बार भारत सरकार के एक हैंडल @MyGovHindi द्वारा साझा की गई थी.

इसके बाद विपक्ष ने भाजपा को घेर लिया था. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर एकाउंट पर दो ख़बरों का स्क्रीनशॉट साझा करते हुए लिखा, ‘भाजपा के झूठे काम की हर तस्वीर उधार है. फिर झूठा दावा करने वालों की कैसे ‘सोच ईमानदार’ है.’

कांग्रेस नेता डॉ. उदित राज ने भी इसे लेकर भाजपा की आलोचना की. वहीं, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के सेवादल द्वारा किए ट्वीट में कहा गया, ‘भाजपा नेताओं ने नोएडा से करीब 4000 किलोमीटर दूर बीजिंग एयरपोर्ट की फोटो ‘जेवर एयरपोर्ट’ बताकर शेयर की. बीजिंग एयरपोर्ट की तस्वीर लगाकर यूपी में भाजपा नेताओं ने ‘चीनी विकास’ की गंगा बहा दी?’

हालांकि मामला सिर्फ यहीं नहीं रुका. इसके बाद शुक्रवार को चीन के सरकारी मीडिया नेटवर्क सीजीटीएन के शेन शेवेई ने सोशल मीडिया पर चल रही इस बहस को लेकर भारत का मखौल उड़ाया.

एक ट्वीट में नेताओं द्वारा किए ट्वीट्स का स्क्रीनशॉट का कोलाज लगाते हुए उन्होंने कहा, ‘अरेss! भारत सरकार के मंत्रियों के हैंडल न केवल चीन के बीजिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डिज़ाइन की तस्वीरों को अपने ‘इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धि’ बताते हुए साझा कर रहे हैं, बल्कि उन्होंने दक्षिण कोरिया के इंचेओन हवाईअड्डे की फोटो को भी भारत का नोएडा एयरपोर्ट बताया है.’

शेन ने जिस तस्वीर को दक्षिण कोरिया का एयरपोर्ट बताया, वह खबर प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो के ट्विटर हैंडल से साझा की गई थी.

बीजिंग के डैक्सिंग हवाईअड्डे की तस्वीरों वाले बधाई देने वाले ट्वीट केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, प्रह्लाद सिंह पटेल, अर्जुन राम मेघवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या समेत कई नेता शामिल थे.

शेन ने एक ट्ववीट में यह भी लिखा कि ‘भारत सरकार के फर्जी न्यूज़ प्रोपगैंडा का पर्दाफाश किया.’

शेन के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को साझा करते हुए जम्मू कश्मीर के कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज़ के बेटे सलमान अनीस सोज़ ने व्यंग्य करते हुए लिखा, ‘भारतीय क्षेत्र पर चीनी कब्जे के जवाब में भारत का दावा बीजिंग हवाई अड्डे तक पहुंच गया है. यहीं असली मास्टर स्ट्रोक है और इसके लिए हमें पीएम मोदी की सराहना करनी चाहिए. हमारे मंत्री हमें गौरवान्वित करते हैं.’