कैंपस

दुर्गा को लेकर डीयू प्रोफेसर पर आपत्तिजनक पोस्ट करने का आरोप, केस दर्ज

भाजपा से संबद्ध नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट की शिकायत. एबीवीपी ने प्रोफेसर को निलंबित करने की मांग की.

Dayal Singh College DU Edunuts

दयाल सिंह कॉलेज. (फोटो साभार: एजुनट्स डॉट कॉम)

नई दिल्ली: फेसबुक पर एक पोस्ट में हिंदू देवी दुर्गा का कथित तौर पर अपमान करने पर दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के एक सहायक प्रोफेसर के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया गया है.

भाजपा से संबद्ध नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट ने दयाल सिंह कॉलेज के सहायक प्रोफेसर केदार कुमार मंडल के ख़िलाफ़ शनिवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. विवादास्पद फेसबुक पोस्ट शुक्रवार शाम सात बजकर 43 मिनट पर पोस्ट किया गया था, लेकिन बाद में यह हटा लिया गया. केदार कुमार मंडल शारीरिक रूप से अक्षम हैं.

पुलिस ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धाराओं 153 ए और 295 ए के तहत मंडल के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है. ये धाराएं भड़काऊ भाषण कानून के तहत आती हैं जिनमें तीन से पांच साल जेल या जुर्माना या दोनों सज़ाएं हो सकती हैं.

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, मंडल ने संदेशों का जवाब नहीं दिया और उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी. आरएसएस से संबद्ध एबीवीपी ने भी पोस्ट की आलोचना की और प्रोफेसर को तत्काल निलंबित करने की मांग की.

एबीवीपी की दयाल सिंह कॉलेज इकाई ने एक बयान में कहा, ‘हम उनके निलंबन की मांग करते हैं और छात्र समुदाय से उनकी कक्षाओं का बहिष्कार करने का आग्रह करते हैं. मंडल ने नवरात्रि के समय लोगों की भावनाओं को भड़काया है. यदि उन्हें शिक्षक के रूप में बने रहने दिया जाता है तो वह केवल छात्रों के बीच घृणा फैलाएंगे.’