भारत

वॉट्सऐप ने नवंबर 2021 में 17.5 लाख से अधिक भारतीय खातों को बंद किया: अनुपालन रिपोर्ट

सोशल मीडिया कंपनी वॉट्सऐप ने अपनी ताज़ा अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि इस दौरान इस दौरान उसे 602 शिकायतें मिली हैं. नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूज़र्स वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है.

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया कंपनी वॉट्सऐप ने अपनी अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि उसने नवंबर 2021 में 17.5 लाख से अधिक भारतीय खातों को बंद किया, जबकि इस दौरान उसे 602 शिकायतें मिली हैं.

अपनी ताजा रिपोर्ट में इस मैसेजिंग मंच ने कहा कि इस दौरान वॉट्सऐप पर 17,59,000 भारतीय खातों को बंद किया गया.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय खातों की पहचान +91 फोन नंबर के जरिये की जाती है.

वॉट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ताओं की शिकायतों का ब्योरा और वॉट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ ही वॉट्सऐप द्वारा खुद की गई कार्रवाइयां भी शामिल हैं.’

प्रवक्ता ने कहा कि वॉट्सऐप ने नवंबर में 17.5 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया.

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने इससे पहले कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं.

मालूम हो कि नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है.

इससे पहले तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल को नवंबर में उपयोगकर्ताओं से 26,087 शिकायतें मिली थीं, जिनके आधार पर 61,114 सामग्रियों (कंटेंट) को हटा दिया गया था. कंपनी ने बीते 31 दिसंबर को जारी अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में यह जानकारी दी थी.

गूगल ने उपयोगकर्ताओं की शिकायत के अलावा स्वचालित पहचान के आधार पर भी नवंबर 2021 में 3,75,468 सामग्रियों को हटाया था.

कंपनी ने बताया था कि उसे नवंबर में भारत में स्थित व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से 24,569 शिकायतें मिलीं. इन शिकायतों के आधार पर कंपनी ने अपने मंच से 48,594 सामग्रियों तथा खुद से 3,84,509 सामग्रियों को हटाया था.

इसी दिन सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने नवंबर के दौरान भारत में 13 उल्लंघन श्रेणियों में फेसबुक पर 1.62 करोड़ से अधिक सामग्रियों पर ‘कार्रवाई’ की थी.

कंपनी की मासिक अनुपालन रिपोर्ट में साझा किए गए ब्योरे के अनुसार, फेसबुक के तस्वीरें साझा करने के मंच इंस्टाग्राम ने माह के दौरान 12 श्रेणियों में 32 लाख से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)