भारत

कालिखो पुल की पत्नी की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सीएम कालिखो पुल की पत्नी ने चीफ जस्टिस को पत्र भेजकर उनके सुसाइड नोट में लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कराने की अपील की थी.

Kalikho Pul

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कालिखो पुल की पहली पत्नी दांगविम्साई पुल अपने बेटे के साथ. (फोटो: हिना फ़ातिमा)

सुप्रीम कोर्ट अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कालिखो पुल की पत्नी दांगविम्साई पुल की याचिका पर 23 फरवरी को सुनवाई करेगा. पुल ने पिछले साल अगस्त में अपने सरकारी आवास में आत्महत्या कर ली थी.

उनके सुसाइड नोट ‘मेरे विचार’ को इस साल फरवरी के पहले हफ्ते में सबसे पहले द वायर ने प्रकाशित किया था.

उनकी पत्नी ने याचिका में कालिखो के सुसाइड नोट में लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की सीबीआई जांच की मांग की थी. जस्टिस आदर्श कुमार गोयल और जस्टिस यूयू ललित की पीठ ने दांगविम्साई पुल के पत्र को याचिका के तौर पर स्वीकार किया.

पीठ पूर्व मुख्यमंत्री पुल के कथित सुसाइड नोट में लगाए गए आरोपों और उनकी मौत के मामले में जांच की याचिका पर सुनवाई करेगी. 23 फरवरी को दो न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए मामला आएगा.

भारत के प्रधान न्यायाधीश को लिखे पत्र में पुल की पत्नी ने कहा था कि सुसाइड नोट में लगाए गए आरोपों के आधार पर प्राथमिकी दर्ज किया जाना जरूरी है. साथ ही भ्रष्टाचार के मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए क्योंकि सर्वोच्च स्तर पर न्यायाधीशों के भ्रष्टाचार के प्राथमिक आरोप हैं.

देखें, कालिखो पुल की पत्नी का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू सिर्फ द वायर पर: