भारत

केरल के कन्नूर में संघ कार्यकर्ता पर हमला, भाजपा दफ़्तर पर फेंके गए बम

भाजपा कार्यालय के पास तलवार, चाकू, लोहे की छड़ें बरामद, तीन दिन पहले माकपा कार्यकर्ताओं पर हुआ था बम से हमला.

Malappuram: BJP Kerala president Kummanam Rajashegaran leads ‘Janaraksha Yathra’  at Kuttipuram in Malappuram on Sunday.PTI Photo(PTI10_9_2017_000214B)

केरल भाजपा की जनरक्षा यात्रा में राज्य भाजपा अध्यक्ष के राजशेखरन और पार्टी कार्यकर्ता. (फोटो: पीटीआई)

कन्नूर: केरल में भाजपा की ओर से जारी जनरक्षा यात्रा के बीच संघ-भाजपा और लेफ्ट कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. कन्नूर जिले में दो अलग-अलग घटनाओं में एक 36 वर्षीय संघ कार्यकर्ता हमले में घायल हो गया तो वहीं भाजपा के दफ्तर पर बम फेंके जाने की घटना भी सामने आई है.

इसके पहले माकपा ने रविवार को आरोप लगाया था कि जुलूस निकाल रहे उसके कार्यकर्ताओं पर संघ कार्यकर्ताओं ने देसी बम से हमला किया था. पुलिस ने कहा था कि माकपा कार्यकर्ताओं द्वारा काइवेल्लीकल में निकाले जा रहे जुलूस के दौरान हुए बम हमले में चार पुलिसकर्मियों समेत 14 लोगों को चोट आई थी. इसके विरोध में माकपा ने सोमवार को पन्नूर नगर निकाय के तहत आने वाले इलाकों में हड़ताल की. आरोप है कि माकपा कार्यकर्ताओं पर हमला आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने किया.

पुलिस ने बुधवार को कहा कि पेशे से ऑटो ड्राइवर, कार्यकर्ता के एम सुरेश पर मंगलवार शाम थलास्सेरी में हमला किया गया जिसमें उसके घुटने में चोट आई है.

उन्होंने कहा कि उसे अस्पताल मे भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. पुलिस ने कहा कि अग्यात हमलावरों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस को शक है कि इस हमले के पीछे राजनीतिक रंजिश हो सकती है.

एक अन्य घटना में पटयम में बुधवार करीब साढ़े बारह बजे भाजपा के दफ्तर में बम फेंके गए. पुलिस ने कहा कि हमले में वहां कुछ फर्नीचरों को नुकसान पहुंचा है. भाजपा की क्षेत्रीय समिति के अध्यक्ष के अजीश की शिकायत पर इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है.

भाजपा कार्यालय के नजदीक से तलवार, चाकू, लोहे की छडें बरामद

पुलिस ने मंगलवार को कन्नूर में भाजपा जिला समिति कार्यालय के नजदीक से तलवारें, चाकू और लोहे की छड़ें बरामद कीं. यह हथियार निगम के कर्मचारियों ने भाजपा कार्यालय के नजदीक एक परिसर से बरामद किए गए. पुलिस ने बताया कि इस संबंध में एक मामला दर्ज किया गया है.

भाजपा जिला अध्यक्ष पी सत्यप्रकाश ने जब्ती को पुलिस का एक ड्रामा करार दिया. इसके पहले कन्नूर के कुछ हिस्सों में हिंसा की घटनाएं देखने को मिली थीं और सत्तारूढ़ माकपा ने भाजपा-आरएसएस कार्यकर्ताओं पर उसके समर्थकों पर हमले करने का आरोप लगाया था.

माकपा और विपक्षी कांग्रेस ने भाजपा और आरएसएस के कथित कार्यकर्ताओं द्वारा उनके समर्थकों पर हमले के खिलाफ मंगलवार को पन्नूर और कदमबुर में हड़ताल का आह्वान किया था.

जनरक्षा यात्रा में सांसद, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री शामिल

वामपंथी शासित केरल में पार्टी कार्यकर्ताओं की कथित हत्या के खिलाफ भाजपा की ओर से जारी जनरक्षा यात्रा में मंगलवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और वीके सिंह शामिल हुए.

माकपा की अगुवाई वाली एलडीएफ सरकार पर निशाना साधते हुए चौहान ने आरोप लगाया कि राज्य में राजनीतिक हत्याओं के लिए मुख्यमंत्री पिनरई विजयन जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा, उन्हें मुख्यमंत्री बने रहने का कोई अधिकारी नहीं है.

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने भी सत्तारूढ़ सरकार पर हमला बोला और कहा कि जब कभी भी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट सत्ता में आई है केरल में राजनीतिक हिंसा हुई है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)