भारत

17 साल बाद किसी भारतीय के सिर सजा मिस वर्ल्ड का ताज

चीन के सान्या शहर में हुई प्रतियोगिता में हरियाणा की रहने वाली मानुषी छिल्लर ने भारत की ओर से छठी बार जीता मिस वर्ल्ड का ख़िताब.

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर. (फोटो साभार: www.missworld.com)

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर. (फोटो साभार: www.missworld.com)

सान्या (चीन): 17 साल के इंतज़ार के बाद भारत की मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड चुनी गई है. चीन के समुद्र तटीय शहर सान्या में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में मानुषी ने ख़िताब अपने नाम किया. इससे पहले साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनी थीं.

हरियाणा में पैदा हुईं 20 साल की मानुषी ने इससे पहले मिस इंडिया-वर्ल्ड का ख़िताब जीता था. इस बार मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में कुल 121 सुदंरियों ने भाग लिया.

प्रतियोगिता में मिस मैक्सिको एंड्रिया मेज़ा दूसरे स्थान पर और इंग्लैंड की स्टेफनी हिल तीसरे स्थान पर रहीं.

पिछले साल अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में प्यूर्तो रिको की स्टेफनी डेल वेल विजेता बनी थीं. पिछले साल की मिस वर्ल्ड प्यूर्तो रिको की स्टेफनी डेल ने मानुषी को मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया.

मानुषी छठी भारतीय हैं जिन्होंने मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता है. 1966 में मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला रीता फारिया थीं. इसके बाद 1996 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी और साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने यह ख़िताब अपने नाम किया था.

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर. (फोटो साभार: मानुषी छिल्लर/ट्विटर)

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर. (फोटो साभार: मानुषी छिल्लर/ट्विटर)

मानुषी के ख़िताब जीतने के बाद भारत ने सबसे ज़्यादा मिस वर्ल्ड ख़िताब जीतने वाले वेनेजुएला की बराबरी कर ली है.

प्रतियोगिता के अंतिम पांच प्रतिभागियों में मिस इंडिया मानुषी छिल्लर, मिस मैक्सिको एंड्रिया मेज़ा, मिस इंग्लैंड स्टेफनी हिल, मिस फ्रांस आॅरोरे किचनिन और मिस केन्या मेगलाइन जेरुटो शामिल रहीं.

आख़िरी चरण में मानुषी से पूछा गया कि उनके हिसाब से कौन सा पेश सबसे ज़्यादा तनख़्वाह देने के लायक है. इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि मां को सबसे ज़्यादा सम्मान देना चाहिए और जब आप तनख़्वाह की बात करते हो तो यह सिर्फ पैसों के लिए नहीं होता बल्कि किसी के प्रति प्यार और सम्मान है जो आप उसे देते हो. मां मेरे लिए हमेशा से सबसे बड़ी प्रेरणास्रोत रही हैं.’

मानुषी आगे कहती हैं, ‘सभी माताएं अपने बच्चों के लिए बहुत सारी कुर्बानियां देते हैं. इसलिए मेरा मानना है कि यह मां हैं जिन्हें सबसे ज़्यादा तनख़्वाह मिलनी चाहिए.’

मिस वर्ल्ड वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, मानुषी मेडिकल स्टूडेंट हैं और मेडिसिन में स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं. उनका सपना कार्डियक सर्जन बनकर ग्रामीण इलाकों में गैर लाभकारी अस्पतालों की श्रृंखला खोलना है.

(फोटो साभार: www.missworld.com)

(फोटो साभार: www.missworld.com)

मानुषी को आउटडोर गेम पसंद है. वह सक्रिय तौर पर पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग में भाग लेती हैं. मानुषी एक प्रशिक्षित शास्त्रीय नृत्यांगना भी है. उन्हें स्केच बनाने और चित्रकारी करने का शौक है.

नई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से मानुषी ने पढ़ाई की है. अभी वह सोनीपत के भगत फूल सिंह शासकीय मेडिकल कॉलेज से मेडिसिन में पढ़ाई कर रही हैं.

मानुषी के अनुसार, ‘जब आप सपने देखना छोड़ देते हो तो आप जीना छोड़ देते हैं. सपनों के उड़ान भरने का साहस और ख़ुद में भरोसा रखने से आपकी ज़िंदगी जीने योग्य हो जाती है.’

मानुषी के पिता डॉ. मित्रा बसु छिल्लर डीआरडीओ में वैज्ञानिक हैं. उनकी मां नीलम छिल्लर एसोसिएट प्रोफेसर और इंस्टिट्यूट आॅफ ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाएड साइंसेज़ में न्यूरोकेमिस्ट्री विभाग की प्रमुख है.

ख़िताब जीतने के बाद अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मानुषी ने लिखा, ‘लगातार प्यार बनाए रखने, सहयोग और दुआएं देने के लिए सभी लोगों का शुक्रिया. यह भारत के लिए है.’

मानुषी के ख़िताब जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व मिस वर्ल्ड व अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने उन्हें बधाई दी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)