भारत

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर डीएम समेत 37 आईएएस अधिकारियों का तबादला

गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों के उपचुनाव में भाजपा की हार और सरकार की किरकिरी के बाद शुक्रवार देर रात प्रशासनिक व्यवस्था में बड़ा फेरबदल किया गया है.

योगी आदित्यनाथ (फोटो: पीटीआई)

योगी आदित्यनाथ (फोटो: पीटीआई)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की करारी हार के बाद प्रशासनिक व्यवस्था में बड़ा फेरबदल किया है.

दो दिन तक लगातार मंथन के बाद मुख्यमंत्री ने शुक्रवार की आधी रात 37 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए. इनमें गोरखपुर सहित 17 जिलों के डीएम और वाराणसी सहित चार मंडलों के आयुक्त बदले गए हैं.

दैनिक जागरण के मुताबिक,‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र रहे गोरखपुर में मतगणना के दौरान कथित धांधली को लेकर विपक्षी दलों के निशाने पर आए जिलाधिकारी राजीव रौतेला को देवीपाटन मंडल का आयुक्त बनाया गया है. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद प्रतीक्षारत वरिष्ठ आइएएस अफसर राजीव कपूर को अध्यक्ष पिकअप के पद पर तैनाती दी गई हैै. इन्वेस्टर्स समिट के परिप्रेक्ष्य में उद्योग विभाग में भी बड़े बदलाव हुए हैं. अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त डॉ.अनूप चंद्र पांडेय को औद्योगिक विकास व एनआरआई विभागों के अपर मुख्य सचिव का दायित्व सौंपा गया है.’

अमर उजाला के मुताबिक, ‘मुख्यमंत्री ने गोरखपुर, महराजगंज, बरेली, पीलीभीत, सीतापुर, बलिया, हाथरस, सोनभद्र, चंदौली, अमरोहा, हापुड़, बलरामपुर, भदोही, चित्रकूट, आजमगढ़, अलीगढ़ के मौजूदा डीएम को हटाकर नए अफसरों को तैनाती दी है.’

अखबार के मुताबिक अलीगढ़ के डीएम हृषिकेश भास्कर यशोद को अंतर्राज्यीय प्रतिनियुक्ति पर महाराष्ट्र के लिए कार्यमुक्त कर दिया गया है. इस तबादले की खास बात ये है कि 16 में से दस जिलों के डीएम कलेक्टरी बचाने में सफल रहे हैं. उन्हें दूसरे जिलों में तैनात किया गया है.

महाराजगंज के डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह को बरेली, पीलीभीत की डीएम शीतल वर्मा को सीतापुर, हाथरस के डीएम अमित कुमार सिंह को सोनभद्र, अमरोहा के डीएम नवनीत सिंह चहल को चंदौली, चंदौली के डीएम हेमंत कुमार को अमरोहा, सोनभद्र के डीएम प्रमोद कुमार उपाध्याय को हापुड़, हापुड़ के डीएम कृष्ण करुणेश को बलरामपुर, भदोही के विशाख जी. को चित्रकूट, चित्रकूट के डीएम शिवाकांत द्विवेदी को आजमगढ़ व आजमगढ़ के डीएम चंद्रभूषण सिंह को अलीगढ़ के डीएम के पद पर नई तैनाती मिली है.

Comments