भारत

जम्मू कश्मीर: कैबिनेट में आठ नए चेहरे शामिल, कवींद्र गुप्ता ने ली उपमुख्यमंत्री पद की शपथ

भाजपा के जिन नए चेहरों को शपथ दिलाई गई है उनमें पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतपाल शर्मा, कठुआ के विधायक राजीव जसरोटिया तथा सांबा के विधायक दविंदर कुमार मान्याल शामिल हैं.

kavinder-gupta-1

जम्मू: जम्मू कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता और सात अन्य ने राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली पीडीपी भाजपा गठबंधन सरकार के मंत्री के रूप में सोमवार को शपथ ली.

अधिकारियों ने बताया कि गुप्ता राज्य के नए उपमुख्यमंत्री होंगे जिन्होंने निर्मल सिंह का स्थान लिया है. निर्मल ने रविवार रात प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. भाजपा के जिन नए चेहरों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी गयी है उनमें पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतपाल शर्मा, कठुआ के विधायक राजीव जसरोटिया तथा सांबा के विधायक दविंदर कुमार मान्याल शामिल हैं.

राज्य सरकार में परिवहन राज्य मंत्री सुनील शर्मा को भाजपा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नति दी है. डोडा के भाजपा विधायक शक्ति राज को राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है. पीडीपी के जिन सदस्यों को कैबिनेट में शामिल किया गया है उनमें पुलवामा के विधायक मोहम्मद खलील बांद और सोनवर के विधायक मोहम्मद अशरफ मीर शामिल हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने निर्मल सिंह, स्वास्थ्य मंत्री बाली भगत और पर्यटन राज्य मंत्री प्रिया सेठी को हटा दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि उपरोक्त मंत्रियों के अलावा कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नति पाने वाले सुनील शर्मा ने भी राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. इन मंत्रियों के साथ साथ कानून मंत्री अब्दुल हक खान ने भी इस्तीफा दे दिया था जिसे राज्यपाल एनएन वोहरा ने स्वीकार कर लिया.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लिया. इससे पहले भाजपा ने 17 अप्रैल को अपने सभी नौ मंत्रियों को पीडीपी-भाजपा सरकार से इस्तीफा देने का कहा था ताकि दो साल पुरानी सरकार में नए चेहरों को शामिल किया जा सके.

कठुआ में आठ साल की लड़की से बलात्कार और हत्या के आरोपियों के समर्थन में आयोजित हुई रैली में शामिल होने वाले भाजपा के दो मंत्री लाल सिंह और चंद्र प्रकाश गंगा को इस महीने की शुरुआत में अपने-अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

राज्य में मुख्यमंत्री सहित ज्यादा से ज्यादा 25 मंत्री हो सकते हैं. फिलहाल 14 मंत्री पद पीडीपी के पास है जबकि शेष अन्य भाजपा के पास है.

कौन हैं नए उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता?

कवींद्र गुप्ता जम्मू के मेयर रह चुके हैं. पिछले तीन सालों से वह जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गांधी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और वह पहली बार विधायक बने थे.

न्यूज 18 के मुताबिक, महज 13 साल की उम्र से कवींद्र गुप्ता आरएसएस से जुड़ गए थे. इमरजेंसी के दौरान उन्हें 13 महीनों के लिए जेल जाना पड़ा. गुरुदासपुर जेल में 13 महीने रहने के बाद वे बाहर आए. 1978-1979 के बीच कवींद्र गुप्ता विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के अध्यक्ष भी रहे. 1993-1958 के बीच उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष का पद संभाला.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments