भारत

सुषमा स्वराज की ट्रोलिंग पर बोले राजनाथ सिंह, ऐसा करना ग़लत

पासपोर्ट विवाद के बाद सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर हो रही अभद्र टिप्पणियों पर स्वराज के समर्थन में बोलने वाले राजनाथ सिंह एकमात्र मंत्री और भाजपा नेता हैं.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फोटो: पीटीआई)

गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करना गलत है. राजनाथ एकमात्र ऐसे भाजपा नेता और मंत्री हैं जो सुषमा के समर्थन में बोले हैं.

मालूम हो कि सुषमा स्वराज को एक अंतरधर्मी दंपत्ति को पासपोर्ट जारी कराने संबंधी विवाद में लखनऊ स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र के अधिकारी विकास मिश्रा के तबादले के बाद से आक्रामक ट्वीटों का सामना कर रही हैं.

मुद्दे पर टिप्पणी के लिए कहे जाने पर राजनाथ ने पत्रकारों से कहा, ‘मेरे हिसाब से यह गलत है.’ सुषमा ने कुछ आक्रामक ट्वीटों को री-ट्वीट किया था.

एक अंतरधर्मी दंपति के पासपोर्ट से संबंधित विवाद को लेकर सोशल मीडिया पर अपशब्दों का सामना कर रहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर एक सर्वेक्षण किया और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों से पूछा था कि क्या वे इस तरह की ट्रोलिंग को स्वीकृति देते हैं. इस पर 57 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे इसका विरोध करते हैं.

24 घंटे तक चले इस सर्वेक्षण में 1,24,305 लोगों ने हिस्सा लिया. इसमें 57 प्रतिशत लोगों ने सुषमा का समर्थन किया तो 43 प्रतिशत लोगों ने ट्रोल्स का समर्थन किया.

ममता बनर्जी ने भी की निंदा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल किए जाने में इस्तेमाल की गई भाषा की सोमवार को कड़े शब्दों में निंदा की.

उन्होंने कहा कि लोगों को किसी भी रूप में गाली-गलौज नहीं करनी चाहिये.

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज जी के खिलाफ इस्तेमाल भाषा की कड़े शब्दों में निंदा की जाती है. हमें एक -दूसरे का सम्मान करना चाहिये और किसी रूप में गाली-गलौज नहीं करना चाहिये.’

इससे पहले जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को सोशल मीडिया पर अनैतिक रूप से ट्रोल करने को रविवार को चौंकाने वाला बताया और कहा कि इससे उन्हें धक्का लगा है.

महबूबा ने ट्वीट किया, ‘सुषमा स्वराज जी को जिस तरह से अनैतिक रूप से ट्रोल किया गया उससे हैरान हूं. यह अत्यंत चौंकाने वाला है.’

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा ने कहा कि मंत्री भी ट्रोल से नहीं बच पातीं तो देश में अन्य महिलाओं के लिए क्या उम्मीद की जाए. उन्होंने सवाल किया, ‘यदि हमारी अपनी विदेश मंत्री को नहीं बख्शा जाता तो अन्य महिलाओं के लिए क्या उम्मीद है?’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments