भारत

हवाई जहाज का किराया ऑटोरिक्शा से भी कम है: केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा का दावा है कि हवाई जहाज से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 2013 के मुकाबले 2018 में दोगुनी हो गई है.

Jayant Sinha PTI

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा (फोटो: पीटीआई)

गोरखपुर: केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने दावा किया है कि इस समय में हवाई टिकटों का मूल्य ऑटोरिक्शा के किराए से भी काफी कम है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक गोरखपुर हवाई अड्डे के नई घरेलू टर्मिनल इमारत की उद्घाटन समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘आज हवाई किराया ऑटो-रिक्शा की तुलना में कम है. आप पूछेंगे कि यह कैसे संभव है? जब दो लोग ऑटो-रिक्शा लेते हैं तो उन्हें 10 रुपये का किराया देना पड़ता है. इसका मतलब है कि उनसे 5 रुपये प्रति किलोमीटर चार्ज किया गया, लेकिन जब आप प्लेन से जाते हैं तो आपको 4 रुपये प्रति किलोमीटर देना पड़ता है.’

सिन्हा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, विमानन क्षेत्र में काफी ज्यादा विकास हुआ है. जयंत सिंहा ने कहा कि फ्लाइट के माध्यम से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 2018 में दोगुनी हो गई है.

उन्होंने कहा, ‘2013 तक लगभग छह करोड़ लोग हवाई जहाज से यात्रा कर रहे थे, लेकिन वर्तमान में, देश भर के करीब  12 करोड़ लोग एयरलाइंस का उपयोग कर रहे हैं. इससे पहले केवल 75 हवाई अड्डे थे लेकिन आज पूरे भारत में 100 हवाईअड्डे चल रहे हैं.’

केंद्रीय मंत्री सिन्हा ने गोरखपुर के लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही, एक एयरलाइन फर्म इंडिगो भविष्य में करीब 5 से 10 उड़ानें लॉन्च करेगी ताकि स्थानीय लोग दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और इलाहाबाद जैसे आसपास के शहरों तक आसानी से यात्रा कर सकें, इससे गोरखपुर से आवागमन में सुधार होगा.

Comments